Monday, September 23, 2024
spot_img
More
    Homeलाइफस्टाइलWorld Beard Day: दाढ़ी रखना आज के दौर में युवाओं का बन...

    World Beard Day: दाढ़ी रखना आज के दौर में युवाओं का बन गया है शौक

    World Beard Day: दाढ़ी रखना आज के दौर में युवाओं का शौक बन गया है. हर लड़के अपने बियर्ड (दाढ़ी) को लेकर काफी अपडेटेड हैं और नया-नया ट्रेंड भी फॉलो करते हैं. वहीं ट्रिम के जरिये युवा अपनी दाढ़ी को संवारने का काम करते हैं. आम लोगों से लेकर प्रोफेशनल के बीच अच्छी तरह से तैयार की गई दाढ़ी रखने का चलन इन दिनों खूब देखने को मिल रहा है. शायद बहुत ही कम लोगों को पता होगा कि हर साल विश्व दाढ़ी दिवस भी मनाया जाता है. दरअसल, विश्व दाढ़ी दिवस हर साल सितंबर के पहले शनिवार को मनाया जाता है. इस बार साल 2024 में आज के दिन यानी 7 सितंबर को ‘वर्ल्ड बियर्ड डे’ (विश्व दाढ़ी दिवस) सेलिब्रेट किया जा रहा है. दाढ़ी रखने वाले सभी लोग इस दिन को मनाने के लिए हमेशा आगे आते हैं. दाढ़ी रखने वाले पुरुषों को हैंडसम होने के साथ-साथ कूल नेचर का माना जाता है.

    कुछ समुदायों में दाढ़ी को धार्मिक मान्यताओं से भी जोड़ा जाता है. कुछ लोग अपनी संस्कृति और परंपरा के मुताबिक दाढ़ी बढ़ाते हैं. ऐसे में चाहे धार्मिक परंपरा हो या फिर फैशन हर साल ‘वर्ल्ड बियर्ड डे’ अलग-अलग देशों में पारंपरिक तरीके से मनाया जाता है. विश्व दाढ़ी दिवस दुनिया भर के सभी दाढ़ी प्रेमियों के लिए एक साथ आने और दाढ़ी के प्रति अपने प्यार और यादों को साझा करने का एक बेहतरीन अवसर है. विश्व दाढ़ी दिवस एक ऐसा दिन है, जो दाढ़ी के शौकीन लोगों को एक साथ लाता है और विचारों के आदान-प्रदान का अवसर प्रदान करता है.

    Advertisement

    हर युग में कई मशहूर और बड़ी हस्तियों ने अपने-अपने तरीके से दाढ़ी रखी है. जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका के 16वें राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन, अंग्रेजी के महान लेखक और विश्व के प्रख्यात नाटककार के रूप में विख्यात विलियम शेक्सपियर के साथ तमाम नामी हस्तियों का नाम शामिल है. वहीं हम शानदार दाढ़ी की बात करें तो दुनिया की सबसे लंबी दाढ़ी का रिकॉर्ड हंस लैंगसेथ के नाम है. मूल रूप से नॉर्वे के रहने वाले लैंगसेथ संयुक्त राज्य अमेरिका में आकर बस गए थे. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, 1927 में उनकी मृत्यु के समय लैंगसेथ की दाढ़ी 17 फीट 6 इंच लंबी थी.

    (इनपुट-आईएएनएस)

    यह भी पढ़ें- क्या आपको भी है ज्यादा फोन चलाने की लत? इन तरीकों से मिल सकता है छुटकारा

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments