Sunday, October 20, 2024
spot_img
More
    HomeनेशनलWeather News: उत्तर भारत के लोगों के लिए राहत की खबर, अगले...

    Weather News: उत्तर भारत के लोगों के लिए राहत की खबर, अगले चार दिनों तक शीतलहर की संभावना नहीं

    Weather News: नई दिल्ली: कड़ाके की ठंड से ठिठुर रहे उत्तर भारत के लोगों के लिए राहत की खबर है. अगले चार दिनों तक राजधानी दिल्ली और उत्तर प्रदेश सहित उत्तर भारत में शीतलहर की स्थिति की संभावना नहीं है. हालांकि, अगले 24 घंटों के दौरान इन क्षेत्रों में घना कोहरा छाया रहेगा. पिछले चौबीस घंटों के दौरान मौसम की बात करें तो दिल्ली में मंगलवार को शीतलहर की स्थिति से उत्तर पश्चिमी भारत को प्रभावित करने वाले एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण थोड़ी राहत मिली. इस वजह से उत्तर भारत के कई इलाकों में तापमान में एक से तीन डिग्री सेल्सियस तक की वृद्धि दर्ज की गई.

    राजस्थान के चुरु में सबसे कम 1.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ. हालांकि, घने कोहरे के कारण दृश्यता घटकर 50 मीटर रह गई, जिससे सड़क और रेल यातायात प्रभावित हुआ. दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान सोमवार को 3.8 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले, आज मंगलवार को 6.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. लोधी रोड और पालम के मौसम केंद्रों ने न्यूनतम तापमान क्रमश: 6.4 डिग्री सेल्सियस और 7.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. इससे पहले, दिल्ली में सोमवार को न्यूनतम तापमान 3.8 डिग्री सेल्सियस, रविवार को 1.9 डिग्री सेल्सियस, शनिवार को 2.2 डिग्री सेल्सियस, शुक्रवार को 4 डिग्री सेल्सियस, गुरुवार को 3 डिग्री सेल्सियस और बुधवार को 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

    पंजाब और हरियाणा में मंगलवार को ज्यादातर स्थानों पर कड़ाके की ठंड रही और सुबह घने कोहरे के कारण दृश्यता में भी गिरावट दर्ज की गई. पंजाब के बठिंडा में तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अमृतसर में न्यूनतम तापमान 9.2 डिग्री सेल्सियस, लुधियाना में 8.2 डिग्री सेल्सियस, पटियाला में 7.9 डिग्री सेल्सियस, पठानकोट में 10.4 डिग्री सेल्सियस, फरीदकोट में 6 डिग्री सेल्सियस और गुरदासपुर में 6.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हरियाणा के भिवानी में न्यूनतम तापमान 3.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अंबाला में पारा 8.2 डिग्री सेल्सियस, हिसार में 4.3 डिग्री सेल्सियस, करनाल में 8.5 डिग्री सेल्सियस, नारनौल में 5 डिग्री सेल्सियस, रोहतक में 7.2 डिग्री सेल्सियस और सिरसा में 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

    पंजाब और हरियाणा की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 7.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जम्मू कश्मीर में ज्यादातर स्थानों पर तापमान शून्य से नीचे चला गया, लेकिन श्रीनगर और कुपवाड़ा में कुछ बेहतर स्थिति रही. अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि इस सप्ताह के आखिरी तक घाटी एक और पश्चिमी विक्षोभ की चपेट में आ सकती है. श्रीनगर में सोमवार की रात न्यूनतम तापमान 1.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो पिछली रात 0.9 डिग्री सेल्सियस था. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के ताजा बुलेटिन के अनुसार, ‘‘उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों से शीतलहर की स्थिति कम हो गई है और अगले चार दिनों के दौरान उत्तर भारत में शीतलहर की स्थिति की संभावना नहीं है.’’

    मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण अगले तीन दिनों में उत्तर पश्चिम भारत में न्यूनतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस तक की वृद्धि हो सकती है, जबकि अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस तक जाने की संभावना है. अगले चौबीस घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में घना कोहरा छाया रहेगा और ठंड की स्थिति बनी रहेगी. हालांकि, इसके बाद इस स्थिति में सुधार की संभावना है.

    आईएमडी ने असम, मेघालय और त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में अगले 48 घंटों के दौरान घना कोहरा जारी रहने की संभावना जताई है. बताया गया कि पूर्वी भारत में अगले चौबीस घंटों में न्यूनतम तापमान में कोई खास गिरावट नहीं होने वाली है. बिहार, मध्य महाराष्ट्र और कर्नाटक के कुछ अलग-अलग हिस्सों में शीतलहर की स्थिति फिलहाल बनी रहेगी.

    (इनपुट:पीटीआई-भाषा)

    ये भी पढ़ें- Bihar Crime: बिहार में शराब छिपाने का गजब तरीका! बीच सड़क में ही बना रखा था तहखाना

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments