Sunday, October 20, 2024
spot_img
More
    HomeनेशनलVice Presidential Election Result : धनखड़ की धाकड़ जीत, 346 मतों से...

    Vice Presidential Election Result : धनखड़ की धाकड़ जीत, 346 मतों से मार्गरेट अल्वा को हराया

    Vice Presidential Election 2022: भारत के अगले उपराष्ट्रपति के चयन के लिए शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कई केंद्रीय मंत्रियों और विभिन्न दलों के सांसदों ने मतदान किया. मतदान सुबह 10 बजे शुरू हुआ और शाम 5 बजे तक चला. इसके बाद मतगणना की गई. काउंटिंग के बाद, परिणाम की घोषणा भी 6 अगस्त को ही कर दी गई. प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) सबसे पहले वोट डालने वाले सांसदों में शामिल रहे. उन्होंने मतदान से जुड़ी एक तस्वीर साझा करते हुए ट्वीट किया, ‘‘2022 के उपराष्ट्रपति चुनाव में मतदान किया.’’

    व्हीलचेयर पर संसद भवन पहुंचे मनमोहन सिंह
    पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) व्हीलचेयर पर संसद भवन पहुंचे और उपराष्ट्रपति चुनाव में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. सिंह ने पिछले महीने राष्ट्रपति चुनाव में भी व्हीलचेयर से संसद भवन पहुंचकर वोट डाला था. उपराष्ट्रपति चुनाव में राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश ने भी मतदान किया. इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह, गजेंद्र सिंह शेखावत और अश्विनी वैष्णव, लोकसभा में भाजपा के मुख्य सचेतक राकेश सिंह, वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के रघु राम कृष्ण राजू और तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के सांसदों ने भी वोट डाला.

    10 अगस्त को समाप्त हो रहा है एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल
    उपराष्ट्रपति चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के प्रत्याशी और पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल जगदीप धनखड़ (71) का मुकाबला विपक्ष की संयुक्त उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा (80) से था. सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पास लोकसभा में पूर्ण बहुमत और राज्यसभा में 91 सदस्य होने के मद्देनजर धनखड़ को अपनी प्रतिद्वंदी पर स्पष्ट बढ़त हासिल हुई. धनखड़ ने अपने विरोधी को 346 मतों से हराया. उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है. लोकसभा और राज्यसभा के सभी सांसद, जिनमें मनोनीत सदस्य भी शामिल हैं, उपराष्ट्रपति चुनाव (Vice President Election) में मतदान करने के लिए पात्र होते हैं. संसद के दोनों सदनों में कुल 788 सांसद हो सकते हैं, जिनमें से उच्च सदन की आठ सीट फिलहाल रिक्त हैं. ऐसे में उपराष्ट्रपति चुनाव में 780 सांसद वोट डालने के लिए पात्र हैं.

    (इनपुट-भाषा)

    ये भी पढ़ें- UP News: यूपी की एयर कनेक्टिविटी और मजबूत, लखनऊ से दिल्ली, गोवा और बेंगलुरु के लिए Air Asia की सेवा शुरू

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments