Monday, October 21, 2024
spot_img
More
    HomeकरिअरUPSC Final Result 2021: सिविल सेवा परीक्षा में श्रुति शर्मा ने किया...

    UPSC Final Result 2021: सिविल सेवा परीक्षा में श्रुति शर्मा ने किया टॉप, पहले तीन स्थानों पर महिलाओं का कब्जा

    UPSC Civil Services Final Result 2021: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सोमवार को सिविल सेवा परीक्षा-2021 के परिणाम घोषित किये, जिसमें पहले तीन स्थानों पर महिलाएं हैं. श्रुति शर्मा पहले स्थान पर रही, जबकि अंकिता अग्रवाल और गामिनी सिंगला ने क्रमश: दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया. आयोग ने बताया कि 508 पुरुष और 177 महिलाओं समेत कुल 685 परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए और आयोग ने विभिन्न केंद्रीय सेवाओं में नियुक्ति के लिये उनके नामों की अनुशंसा की है.

    टॉपर श्रुति शर्मा का वैकल्पिक विषय था इतिहास
    आयोग ने जानकारी दी कि सफल परीक्षार्थियों में पहले तीन पायदानों पर महिलाएं रहीं. दिल्ली विश्वविद्यालय से इतिहास में स्नातक कर चुकी श्रुति शर्मा का परीक्षा में एक वैकल्पिक विषय इतिहास भी था. दिल्ली विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में स्नातक की पढ़ाई कर चुकी अंकिता अग्रवाल दूसरे स्थान पर रहीं. परीक्षा में उनके वैकल्पिक विषय राजनीतिक विज्ञान और अंतर्राष्ट्रीय संबंध थे. वहीं, कंप्यूटर साइंस में बी.टेक करने वाली गामिनी सिंगला तीसरे स्थान पर रहीं. परीक्षा में उनका वैकल्पिक विषय समाजशास्त्र था.

    शीर्ष 25 स्थानों में 15 पुरुष और 10 महिलाएं शामिल
    बता दें कि ऐश्वर्य वर्मा चौथे और उत्कर्ष द्विवेदी पांचवें स्थान पर रहे. शीर्ष 25 स्थानों में 15 पुरुष और 10 महिलाएं शामिल हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सफल परीक्षार्थियों को बधाई दी और परीक्षा पास न करने वालों को प्रोत्साहित किया. उन्होंने ट्वीट किया कि सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा, 2021 पास करने वालों को बधाई. इन युवाओं को मेरी शुभकामनाएं, जो भारत की विकास यात्रा के एक महत्वपूर्ण समय में अपने प्रशासनिक करियर की शुरुआत कर रहे हैं, जब हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं. प्रधानमंत्री ने लिखा कि मैं उन लोगों की निराशा को पूरी तरह से समझता हूं जो सिविल सेवा परीक्षा को पास नहीं कर सके. लेकिन मैं यह भी जानता हूं कि ये उत्कृष्ट युवा हैं जो किसी भी क्षेत्र में अपनी पहचान बनाएंगे और भारत को गौरवान्वित करेंगे. उन्हें मेरी शुभकामनाएं.

    हर वर्ष तीन चरणों में होती है सिविल सेवा परीक्षा
    आयोग ने बताया कि सफल परीक्षार्थियों में सामान्य वर्ग के 244, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के 73, अन्य पिछड़ा वर्ग के 203, अनुसूचित जाति के 105 और अनुसूचित जनजाति के 60 परीक्षार्थी शामिल हैं. हर साल सिविल सेवा परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है. यह परीक्षा तीन चरणों में होती है, जिसके तहत भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारियों का चयन किया जाता है. यूपीएससी की लिखित (मुख्य) परीक्षा का आयोजन जनवरी, 2022 में किया गया था और साक्षात्कार अप्रैल-मई में आयोजित किए गए थे. 80 उम्मीदवारों की उम्मीदवारी अनंतिम है, जबकि एक उम्मीदवार का परिणाम रोक दिया गया है.

    (इनपुट-भाषा)

    ये भी पढ़ें- UPSC CSE Prelims 2022: सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 5 जून को, कम समय में इन टिप्स से करें तैयारी

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments