Monday, September 23, 2024
spot_img
More
    HomeकरिअरUPSC CSE Prelims 2024: सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा में 7 दिन शेष,...

    UPSC CSE Prelims 2024: सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा में 7 दिन शेष, अंतिम दिनों के इन टिप्स का रखें ध्यान

    UPSC CSE Prelims 2024: संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 16 जून, 2024 को किया जाना है. परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड पहले ही जारी किए जा चुके हैं और अब प्रारंभिक परीक्षा की उलटी गिनती शुरू हो चुकी है. सिविल सर्विसेज प्रीलिम्स के लिए अब मात्र 7 दिन और शेष हैं. इस आर्टिकल में, हमने उम्मीदवारों के लिए अंतिम दिनों के कुछ टिप्स की जानकारी दी है. इन टिप्स की मदद से अभ्यर्थी यह समझ सकेंगे कि अपनी तैयारी को मजबूत करने और अपना बेस्ट देने के लिए पिछले कुछ दिनों के साथ-साथ एग्जाम के दिन क्या करना चाहिए और क्या नहीं.

    नए टॉपिक्स नहीं पढ़ें
    इन दिनों में कुछ भी नया पढ़ना फिजूल है. इस समय आप जो भी पढ़ेंगे, उसे दिमाग में बनाए रखने की बहुत कम संभावना है. जिन टॉपिक्स के बारे में आपने अभी तक नहीं पढ़ा है, उनका अध्ययन करने से आपका अधिक समय खर्च होगा. अभ्यर्थियों को उन टॉपिक्स के रिवीजन करने पर ध्यान देना चाहिए, जिनका अध्ययन पहले से ही किया गया है. इसलिए, नए टॉपिक्स को कवर करने की बजाय, जिनका अध्ययन आपने पहले किया है, उन्हें रिवाइज्ड करने पर फोकस रखें.

    मॉक टेस्ट की प्रैक्टिस
    उम्मीदवारों को परीक्षा से पहले बचे इन दिनों का उपयोग अधिक से अधिक मॉक-टेस्ट देने में करना चाहिए. इससे आपके मजबूत और कमजोर पक्ष के बारे में आपको जानकारी हो जाएगी. हर दिन सुबह मॉक टेस्ट दें और उन टॉपिक्स के बारे में पढ़ें जिनमें आप चूक रहे हैं. अपनी क्षमता और तैयारी का आकलन करने और प्रीलिम्स एग्जाम को क्रैक करने के लिए हर दिन मॉक टेस्ट का अभ्यास करना बहुत जरूरी है.

    Advertisement

    CSAT के लिए महत्वपूर्ण टॉपिक्स का रिवीजन
    अभ्यर्थियों को ध्यान में रखना होगा कि CSAT एक क्वालिफाइंग पेपर है. इसमें कम से कम 33% या 66 अंक प्राप्त करना आवश्यक है. ऐसे में, इस पेपर के महत्व को कम समझने की भूल नहीं करनी चाहिए. यह समय मैथमेटिक्स और रीजनिंग के इम्पोर्टेंट टॉपिक्स को रिवाइज करने का है. सीएसएटी पेपर की प्रैक्टिस के लिए हर दिन लगभग 1 घंटे का समय दें. वहीं, प्रतिदिन कम से कम एक रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन को हल करें, क्योंकि रीजनिंग और क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड के बाद यह अधिकतम अंक रखता है.

    एक्यूरेसी बनाए रखें
    यदि आपने मॉक टेस्ट का अभ्यास अच्छी तरह से किया है तो आपको अपनी सटीकता के बारे में पता चल जाएगा. परीक्षा में बहुत अधिक अनुमान के साथ उत्तर देने से बचना चाहिए. अनुमान के आधार पर उत्तर देना आपकी सटीकता को बर्बाद कर सकता है और इससे निगेटिव मार्किंग होगी. सुनिश्चित होने के बाद ही उत्तर को चिह्नित करें. फिरभी, गिनती बहुत कम है तो अनुमान के आधार पर कुछ प्रश्नों का उत्तर चिह्नित करें.

    टेंशन से बचें
    एग्जाम को लेकर अत्यधिक टेंशन लेने से आपकी तैयारी पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है. अपने तनाव को कंट्रोल में रखें, क्योंकि टेंशन आपकी कार्यकुशलता को प्रभावित करेगा. खूब पानी पिएं और अपने कार्यक्रम में लगभग 30 मिनट की एक्सरसाइज और कम से कम एक घंटे का खाली समय शामिल करें. एग्जाम से ठीक एक दिन पहले कुछ भी नहीं पढ़ें. परीक्षा से एक दिन पहले अपने दिमाग को आराम दें.

    टाइम मैनेजमेंट
    एग्जामिनेशन हॉल में कब समय समाप्त हो जाता है, इसका पता ही नहीं चलता है. इसलिए, परीक्षा देते वक्त समय का प्रबंधन बहुत जरूरी है. लेकिन, इसका अर्थ यह नहीं है कि आपको आंसर चिह्नित करते समय जल्दबाजी करनी चाहिए. उत्तर अंकित करने से पहले प्रश्न और विकल्पों को ध्यान से पढ़ें और तब ही उत्तर दें. एक प्रश्न पर बहुत अधिक समय बर्बाद करने से बचें.

    कूल रहें और खुद पर भरोसा रखें
    एग्जाम हॉल में एंट्री से पहले अपनी तैयारी, अपने हार्ड वर्क और अपने दृढ़ संकल्प पर विश्वास करें. कूल होकर परीक्षा हॉल में प्रवेश करें. किसी भी तरह के नेगेटिव थॉट्स को अपने मन में हावी न होने दें. खुद पर पूरा भरोसा रखें और पूरे आत्मविश्वास और सकारात्मक सोच के साथ पेपर को हल करने का प्रयास करें.

    यह भी पढ़ें- जानिए किस आधार पर दिया जाता है विशेष राज्य का दर्जा, इसमें मिलने वाली क्या हैं सुविधाएं

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments