Monday, October 21, 2024
spot_img
More
    HomeयूटिलिटीAadhaar Update: 10 साल पहले बनवाया है आधार कार्ड तो पढ़ें ये...

    Aadhaar Update: 10 साल पहले बनवाया है आधार कार्ड तो पढ़ें ये जरूरी खबर, UIDAI ने दी महत्वपूर्ण सूचना

    Aadhaar Document Update: भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने उन लोगों से अपने डॉक्यूमेंट व जानकारियों को अपडेट कराने को कहा है, जिन्होंने अपना आधार (Aadhaar Card) दस साल से पहले बनवाया था और उसके बाद कभी अपडेट नहीं कराया है. यूआईडीएआइई ने जारी एक बयान में कहा कि सूचनाएं अपडेट करने का काम ऑनलाइन, यानी आधार पोर्टल myaadhaar.uidai.gov.in या नजदीकी आधार केंद्र पर जाकर दोनों तरीकों से किया जा सकता है. हालांकि यूआईडीएआइई की ओर से इसे अनिवार्य नहीं बताया गया है.

    UIDAI ने कहा, ‘‘ऐसे व्यक्ति जिन्होंने अपना आधार दस साल पहले बनवाया था और उसके बाद इन सालों में कभी अपडेट नहीं करवाया है, ऐसे आधार नंबर धारकों से दस्तावेज अपडेट करवाने का आग्रह किया जाता है.’’ निकाय ने कहा कि यूआईडीएआइई ने इस संबंध में आधार धारकों को दस्तावेज अपडेट की सुविधा निर्धारित शुल्क के साथ प्रदान की है और आधार धारक व्यक्तिगत पहचान प्रमाण और पते के प्रमाण से जुड़े दस्तावेजों को आधार डाटा में अपडेट कर सकता है.

    बयान में कहा गया है कि इन दस साल के दौरान, आधार संख्या किसी व्यक्ति की पहचान के प्रमाण के रूप में उभरी है और आधार संख्या का उपयोग विभिन्न सरकारी योजनाओं और सेवाओं का लाभ उठाने के लिए किया जा रहा है. UIDAI ने कहा कि इन योजनाओं और सेवाओं का लाभ उठाने के लिए, लोगों को व्यक्तिगत नवीनतम विवरण से आधार डाटा (Aadhaar Data) को अपडेट रखना है, ताकि आधार प्रमाणीकरण व सत्यापन में कोई असुविधा नहीं हो.

    (इनपुट-भाषा)

    ये भी पढ़ें- BPSC 67 Result 2022: ओएमआर शीट की स्कैनिंग शुरू, रिजल्ट डेट पर ये है अपडेट

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments