Monday, September 23, 2024
spot_img
More
    Homeराज्यमहाराष्ट्रMaharashtra: दही हांडी उत्सव में शक्ति प्रदर्शन के लिए शिंदे और उद्धव...

    Maharashtra: दही हांडी उत्सव में शक्ति प्रदर्शन के लिए शिंदे और उद्धव के समर्थकों ने कसी कमर

    Dahi Handi 2022 in Maharashtra: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के गृह क्षेत्र ठाणे में शुक्रवार को शिवसेना के उनकी अगुवाई वाले गुट और उद्धव ठाकरे के गुट की ओर से दही हांडी कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा, जिसमें दोनों के समर्थक शक्ति प्रदर्शन करने के लिए तैयार हैं. दोनों पक्षों के समर्थक दही हांडी के लिए अधिक से अधिक भीड़ आकर्षित करने में जुटे हैं.

    दही हांडी जन्माष्टमी उत्सव का हिस्सा है, जिसमें हवा में लटके छाछ से भरे मिट्टी के बर्तन तक पहुंचने की कोशिश की जाती है. रंगबिरंगी पोशाक पहने गोविंदा इसके लिए मानव पिरामिड बनाते हैं . इस पिरामिड पर चढ़ कर एक युवक मटकी फोड़ता है. इस साल शिंदे के समर्थक तेम्बी नाका में दही हांडी रख रहे हैं, जबकि ठाणे से सांसद राजन विचारे का प्रतिद्वंद्वी खेमा ठाणे शहर के जंबली नाका में करीब 200 मीटर दूर इसी तरह का कार्यक्रम आयोजित कर रहा है. दोनों पक्ष शिवसेना के संस्थापक बालासाहेब ठाकरे और दिवंगत नेता आनंद दिघे के नाम पर कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं, जिन्हें शिंदे अपना गुरु मानते हैं.

    कल्याण से सांसद श्रीकांत शिंदे मुख्यमंत्री के बेटे हैं. उन्होंने और ठाणे के पूर्व महापौर नरेश म्हस्के ने बुधवार को कहा कि उनकी हांडी सम्मान को दर्शाती है. दूसरी ओर, विचारे ने कहा कि उनकी हांडी वफादारी, एकता, संस्कृति और हिंदुत्व की आवाज को दर्शाती है. उत्सव के सुचारू संचालन के लिए शहर की पुलिस ने व्यापक बंदोबस्त किए हैं. श्रीकांत शिंदे और म्हास्के ने कहा कि ठाणे और मुंबई में होने वाले आयोजन की विजेता टीम को 2.51 लाख रुपये मिलेंगे. सांसद ने यह भी कहा कि वह दही हांडी को साहसिक खेल श्रेणी में शामिल कराने के लिए प्रयास करेंगे. विचारे ने कहा कि विजेता टीम को उनके कार्यक्रम में 1.11 लाख रुपये का पुरस्कार मिलेगा. उन्होंने कहा कि सुरक्षा रस्सियों की व्यवस्था की जाएगी, डॉक्टर मौके पर तैयार रहेंगे. उन्होंने यह भी कहा कि प्रतिभागियों के अलावा दर्शकों का भी बीमा किया जाएगा.

    बता दें कि स्थानीय संस्था स्वामी प्रतिष्ठान एक और दही हांडी का आयोजन कर रहा है, जिसकी कुल पुरस्कार राशि 51 लाख रुपये है, जिसमें विजेता टीम के लिए 11 लाख रुपये शामिल हैं. महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने अपने द्वारा आयोजित दही हांडी कार्यक्रम के लिए कुल 55 लाख रुपये की पुरस्कार राशि की घोषणा की है और विजेता टीम को स्पेन जाने का भी मौका मिल सकता है. ठाणे से शिवसेना विधायक प्रताप सरनाइक के एक संगठन द्वारा आयोजित किए जाने वाले एक और दही हांडी कार्यक्रम में कुल 21 लाख रुपये की पुरस्कार राशि है.

    (इनपुट-भाषा)

    ये भी पढ़ें- Cabinet Decision: मोदी सरकार का बड़ा फैसला, किसानों को सस्ते ब्याज पर आगे भी मिलता रहेगा लोन

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments