Monday, October 21, 2024
spot_img
More
    HomeयूटिलिटीScam Alert: भारी पड़ेगा शॉर्ट टर्म लोन का लालच, चीनी जालसाज आपके...

    Scam Alert: भारी पड़ेगा शॉर्ट टर्म लोन का लालच, चीनी जालसाज आपके अकाउंट में डाल रहे डाका

    Scam Alert: यदि आप भी शॉर्ट टर्म लोन के लिए कोई भी ऐप डाउनलोड कर लेते हैं तो यह आप पर भारी पड़ सकता है और आपको मुसीबत में डाल सकता है. क्योंकि चाइना के जालसाज इन ऐप्स के जरिये लोगों के मोबाइल फोन में घुसकर डेटा चुरा रहे हैं और उनका अकाउंट खाली कर रहे हैं. देश में हर 5 में से 1 व्यक्ति ने चाइनीज ऐप डाउनलोड किया है, जिससे वो जालसाजों का शिकार हो रहे हैं. यह संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है. यदि आपने भी ऐसा शॉर्ट टर्म लोन ऐप डाउनलोड किया है तो आपके लिए ये जानकारी काफी महत्वपूर्ण है.

    लालच में आकर फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं लोग
    ऐसे ऐप के जरिए चीनी जालसाज जबरदस्ती आपके बैंक में पैसे ट्रांसफर कर देते हैं. इसके बाद आपके अकाउंट की डिटेल्स लेकर आपके अकाउंट में डाका डालते हैं. कई बार लोग शॉर्ट टर्म लोन के लालच में आकर इनके झांसे में आ जाते हैं और फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं. फिर वे ऋण की वसूली के लिए भारतीयों को ठेका देते हैं, जो आपसे किसी भी तरह से पैसे वसूल करते हैं.

    समय पर लोन चुका देने के बाद भी मिलती हैं धमकियां
    देश के विभिन्न हिस्सों से कई लोगों ने ऐसी शिकायतें की हैं कि इस प्रकार के ऐप के जरिये उन्होंने कर्ज लिया और उसे समय पर चुका भी दिया. लेकिन कर्ज चुका देने के बाद भी उन्हें धमकी भरे कॉल और मैसेज आने लगे. कई व्यक्तियों की शिकायतें थीं कि उन्हें और उनके परिवार, दोस्तों और रिश्तेदारों को कॉल करके धमकी और गालियां दी जा रही हैं. ठगी का शिकार होने वाले लोगों में सिर्फ पुरुष ही नहीं, बल्कि महिलाएं भी शामिल हैं. एक महिला ने स्पेशल सेल की आईएफएसओ यूनिट में शिकायत दर्ज कराई थी, जिसमें आरोप लगाया गया था कि सोशल मीडिया के माध्यम से उसके परिवार, दोस्तों और रिश्तेदारों को उसकी मॉर्फ्ड और अश्लील तस्वीरें भेजी गईं.

    इन बातों का रखें ध्यान
    आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि छोटी या बड़ी जरूरत होने पर भी ऐसा कोई ऐप डाउनलोड न करें. ऐसे ऐप्स से हमेशा सतर्क रहें. यदि आपने पहले ही ऐसा कोई ऐप डाउनलोड कर लिया है और आप ठगी का शिकार हो चुके हैं तो अपना नंबर बदल लें. ठगी की शिकायत अपने नजदीकी थाने में करें, ताकि पुलिस उन पर समय रहते कार्रवाई कर सके. चाइनीज ऐप्स आपके अकाउंट को खाली करने के अलावा आपकी सभी पर्सनल डिटेल्स जैसे गैलरी, पासवर्ड, कॉन्टैक्ट के लिए खतरनाक हैं. इन ऐप्स को इंस्टॉल करने पर आपके मोबाइल का पूरा एक्सेस जालसाजों के पास चला जाता है.

    इन चाइनीज लोन ऐप को न करें डाउनलोड
    क्रेडिट मैंगो
    मोबीपॉकेट
    इंफिनिटी कैश
    कैश ट्री
    मिनट कैश
    कैश लाइट
    गो कैश

    ये भी पढ़ें- Fraud: बिहार में लोन देने के नाम पर 5 करोड़ से अधिक की ठगी, धोनी की तस्वीर का करते थे इस्तेमाल

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments