Monday, September 23, 2024
spot_img
More
    HomeबिजनेसRBI Monetary Policy 2023: अब ATM से निकलेंगे सिक्के, कॉइन वेंडिंग मशीन...

    RBI Monetary Policy 2023: अब ATM से निकलेंगे सिक्के, कॉइन वेंडिंग मशीन लगाने की योजना

    RBI Monetary Policy 2023: अब आप यूपीआई के जरिए एटीएम से सिक्के निकाल सकेंगे. आरबीआई ने मौद्रिक नीति कमिटी की बैठक के बाद सिक्कों के लिए वेंडिंग मशीन लगाने की घोषणा की. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि क्यूआर कोड पर आधारित कॉइन वेंडिंग मशीन लगाने की योजना बनाई जा रही है. वे इसके लिए एक पायलट प्रोजेक्ट शुरू करने जा रहे हैं.

    देश के 12 शहरों में होगी शुरुआत
    आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि इसका मकसद सिक्कों की उपलब्धता बढ़ाना है. उन्होंने बताया कि रिजर्व बैंक पहले चरण में देश के 12 शहरों में इसकी शुरुआत करने जा रहा है.

    यूपीआई के जरिए निकलेंगे सिक्के
    क्यूआर कोड आधारित वेंडिंग मशीनों का यूपीआई के माध्यम से उपयोग किया जाएगा और नोटों के बजाय सिक्कों का वितरण किया जाएगा. कोई भी ग्राहक अपने यूपीआई ऐप के जरिए मशीन के ऊपर क्यूआर कोड को स्कैन करके इन कॉइन वेंडिंग मशीनों से सिक्के निकाल सकेगा. ग्राहक जितने सिक्के निकालेगा, उतने पैसे उसके रजिस्टर्ड बैंक अकाउंट से काट लिए जाएंगे.

    रेपो रेट में 0.25% की बढ़ोतरी
    आरबीआई ने बुधवार को मौद्रिक नीति बैठक खत्म होने के बाद रेपो रेट में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी की है. इससे रेपो रेट 6.25% से बढ़कर 6.50% हो गया है. अब होम लोन से लेकर ऑटो और पर्सनल लोन तक सब कुछ महंगा हो जाएगा और आपको अधिक ईएमआई चुकानी होगी.

    ये भी पढ़ें- AIIMS Patna Recruitment 2023: सीनियर रेजिडेंट की 49 वैकेंसी, 20 फरवरी तक आवेदन का मौका

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments