Monday, October 21, 2024
spot_img
More
    Homeक्राइमबिहार में लगातार दूसरे दिन ‘अग्निपथ’ योजना को लेकर विरोध जारी, प्रदर्शनकारियों...

    बिहार में लगातार दूसरे दिन ‘अग्निपथ’ योजना को लेकर विरोध जारी, प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन में लगाई आग

    Agnipath Bharti Yojana: बिहार में केंद्र सरकार की सैन्य बलों में भर्ती की नई योजना ‘अग्निपथ’ के खिलाफ लगातार दूसरे दिन गुरुवार को भी विरोध-प्रदर्शन जारी रहा. इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने रेल मार्ग और राजमार्ग पर लकड़ी और टायर जलाकर यातायात बाधित किया. वहीं, गोपालगंज में प्रदर्शनकारियों ने गोरखपुर-पाटलिपुत्र एक्सप्रेस ट्रेन में आग लगा दी. ट्रेन की बोगी पूरी तरह से जल गई.

    प्रदर्शनकारियों ने जहानाबाद और बक्सर जिलों में रेल पटरियों पर धरना देकर पटना-गया और पटना-बक्सर रेल मार्गों पर ट्रेनों की आवाजाही को रोक दिया, हालांकि स्थानीय पुलिस ने रेलवे पुलिस की मदद से प्रदर्शनकारियों को तत्काल पटरियों से हटा दिया. प्रदर्शनकारियों ने ‘अग्निपथ’ योजना को रद्द करने की मांग को लेकर जहानाबाद में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-83 पर टायर जलाए और वहां धरना भी दिया. नवादा रेलवे स्टेशन पर भी प्रदर्शनकारियों ने हंगामा किया. वहां प्रदर्शनकारी सेना में भर्ती की नई व्यवस्था के प्रति अपना विरोध दर्ज कराने के लिए पटरियों पर व्यायाम करते दिखे.

    नवादा में आक्रोशित युवाओं ने कुछ दुकानों को जबरन बंद कराने की कोशिश की. नई व्यवस्था को वापस लिए जाने की मांग कर रहे आक्रोशित प्रदर्शनकारियों ने जहानाबाद, बक्सर, नवादा सहित राज्य के कई हिस्सों में जुलूस निकाला. इस योजना के तहत थल सेना, नौसेना और वायु सेना में अल्पकालिक अनुबंध के आधार पर भर्ती की जाएगी. केंद्र की इस योजना के तहत तीनों सेनाओं में इस साल करीब 46,000 सैनिक भर्ती किए जाएंगे. चयन के लिए पात्रता आयु साढ़े 17 वर्ष से 21 वर्ष के बीच होगी और इन्हें ‘अग्निवीर’ नाम दिया जाएगा.

    (इनपुट-भाषा)

    ये भी पढ़ें- सेना भर्ती में अग्निपथ योजना का बिहार में विरोध शुरू, छात्रों ने जमकर काटा बवाल

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments