Monday, September 23, 2024
spot_img
More
    Homeफेक न्यूज़ एक्सपोज़Fact Check: पीएम आवास योजना के तहत क्विज जीतने वाले को मिलेगा...

    Fact Check: पीएम आवास योजना के तहत क्विज जीतने वाले को मिलेगा 20 लाख का इनाम? जानें इस वायरल मेसेज की सच्चाई

    PIB Fact Check: बदलते समय के साथ देश में डिजिटाइजेशन बहुत तेजी से बढ़ा है. आज के समय में लगभग सभी व्यक्ति के हाथ में स्मार्टफोन है. इसके जरिए वे महज दो मिनट में एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर रहे हैं. हालांकि, बढ़ते डिजिटलीकरण के साथ-साथ साइबर क्राइम (Cyber Crime) की घटनाओं में भी तेजी से वृद्धि दर्ज की जा रही है. साइबर अपराधी (Cyber Criminals) विभिन्न योजनाओं के नाम पर लोगों को एसएमएस या ईमेल भेजते हैं. इसके बाद ग्राहकों की निजी जानकारियां चुराकर उनके अकाउंट खाली कर देते हैं.

    PIB ने वायरल हो रहे मेसेज का किया फैक्ट चेक
    आजकल सोशल मीडिया पर पीएम आवास योजना के नाम से एक मेसेज बहुत तेजी से वायरल हो रहा है. वायरल मेसेज में दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार (Government of India) ने पीएम आवास योजना के तहत एक क्विज का आयोजन किया है. इस क्विज का नाम ‘सबका विकास महा क्विज’ (Sabka Vikas Maha Quiz) है. बता दें कि वायरल मेसेज की सच्चाई का पता लगाने और लोगों को किसी भी तरह की धोखाधड़ी की घटनाओं से बचाने के लिए पीआईबी फैक्ट चेक करता है. पीआईबी ने वायरल हो रहे इस मेसेज का भी फैक्ट चेक किया है.

    पीआईबी ने ट्वीट कर दी जानकारी
    PIB ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर इस Viral Message के बारे में जानकारी दी है. वायरल हो रहे इस मेसेज में दावा किया जा रहा है कि सरकार पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) के तहत सबका विकास महा क्विज का आयोजन कर रही है. इस क्विज में हिस्सा लेकर जीतने वाले को 20 लाख का इनाम मिलेगा.

    फर्जी है यह स्कीम
    पीआईबी ने इस वायरल मेसेज की फैक्ट चेकिंग की है और बताया है कि वायरल हो रहा यह दावा पूरी तरह से फर्जी है. भारत सरकार पीएम आवास योजना के नाम पर किसी भी तरह की क्विज का आयोजन नहीं कर रही है. ऐसे में, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा मेसेज पूरी तरह फेक है. पीआईबी ने लोगों को इस तरह के भ्रामक संदेशों के शिकार न होने की चेतावनी दी है.

    साइबर अपराधियों द्वारा भेजे जाते हैं ऐसे संदेश
    लोगों को सतर्क रहना होगा कि ऐसे संदेश साइबर अपराधियों द्वारा भेजे जाते हैं. उनके द्वारा भेजे गए लिंक पर क्लिक करके भूलकर भी अपना पर्सनल और बैंकिंग डिटेल्स न भेजें. ऐसा करने से आप ठगी का शिकार हो सकते हैं. आपका बैंक अकाउंट पल भर में खाली हो सकता है.

    ये भी पढ़ें- काम की खबर: Google पर भूल कर भी न करें ये तीन चीजों को Search, वरना खानी पड़ेगी जेल की हवा

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments