Monday, September 23, 2024
spot_img
More
    Homeलाइफस्टाइलKitchen Tips: बाजार से खरीदा हुआ पनीर असली है या नकली? इन...

    Kitchen Tips: बाजार से खरीदा हुआ पनीर असली है या नकली? इन आसान टिप्स से करें पहचान

    Tips to Check Purity of Paneer: शाकाहारी होने वाले अधिकांश लोग पनीर खाने के सच्चे शौकीन होते हैं. इनके घर में जब भी कोई विशेष कार्यक्रम होता है तो ये पनीर के साथ प्रयोग करने की कोशिश जरूर करते हैं. वैसे भी, पनीर सेहत के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है. इसमें आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम बड़ी मात्रा में पाए जाते हैं, जो आवश्यक पोषण देते हैं, गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं और हृदय को स्वस्थ भी रखते हैं. वैसे तो पनीर लाभकारी गुणों का खजाना है, लेकिन इसमें मिलावट होने पर यह आपके शरीर को काफी नुकसान पहुंचा सकता है. अधिकारियों द्वारा अक्सर छापेमारी करने के बावजूद, कुछ मिलावट करने वाले बाज नहीं आते हैं. ऐसे में, यह आर्टिकल आपको कुछ ऐसे टिप्स देगा, जिनके इस्तेमाल से आप अपने परिवार को मिलावटी पनीर से बचा सकते हैं.

    पनीर को हाथों से मैश करें
    जब भी आप बाजार जाएं तो पनीर को खरीदने से पहले उसे हाथ से मसल कर चेक करें. मिलावटी पनीर स्किम्ड मिल्क पाउडर से बना होता है, जो हाथों का दबाव नहीं झेल पाता. इसलिए कुचलने पर यह टूटने लगता है. आप जिस पनीर को खरीदने की योजना बना रहे हैं वह उखड़ जाता है, तो समझ लें कि यह मिलावटी है. स्किम्ड मिल्क पाउडर से बने पनीर का सेवन करने से आपको पेट की बीमारी हो सकती है, आपका पाचन तंत्र खराब हो सकता है.

    आयोडीन टिंचर का प्रयोग करें
    यदि आप यह भी पहचानना चाहते हैं कि आपका पनीर प्राकृतिक है या कृत्रिम, तो आप आयोडीन टिंचर का उपयोग कर सकते हैं. सबसे पहले बाजार से लाए पनीर को एक पैन में डाल कर उसमें पानी डाल दें. अब इसे पांच मिनट तक उबालें और ठंडा होने दें. ठंडा होने के बाद इस पनीर में आयोडीन टिंचर की कुछ बूंदें डालें और देखें कि आपके पनीर का रंग नीला तो नहीं हुआ है. अगर नीला है, तो इसका मतलब है कि आपका पनीर कृत्रिम (नकली) है.

    अरहर दाल पाउडर या सोयाबीन डालें
    पनीर की शुद्धता जांचने के लिए इसे पानी में उबालने के लिए रख दें. थोड़ा ठंडा होने के बाद इसमें सोयाबीन या अरहर की दाल का पाउडर डाल कर 10 मिनट के लिए छोड़ दें. अगर इस पनीर का रंग हल्का लाल होने लगे तो समझ लें कि यह पनीर डिटर्जेंट या यूरिया से बनाया गया है. ये चीजें हमारे शरीर के लिए खतरनाक हैं और इनसे बचना चाहिए.

    नरम होना असली पनीर की है पहचान
    जब भी आप बाजार से पनीर लाएं तो इस बात का विशेष ध्यान रखें कि वह चबाने में रबड़ जैसा न हो. अप्राकृतिक पनीर की पहचान यह है कि इसे चबाना मुश्किल होता है. दूसरी ओर, प्रामाणिक पनीर बिल्कुल नरम होता है. अगर आपको लगता है कि पनीर नरम है, तो यह प्राकृतिक रूप से शुद्ध है.

    ये भी पढ़ें- सर्वे में खुलासा: बच्चों की देखभाल के लिए माता-पिता काफी हद तक Smartphone पर निर्भर

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments