Monday, October 21, 2024
spot_img
More
    HomeनेशनलNLEM 2022: आवश्यक दवाओं की नई राष्ट्रीय सूची जारी, 4 प्रमुख एंटी...

    NLEM 2022: आवश्यक दवाओं की नई राष्ट्रीय सूची जारी, 4 प्रमुख एंटी कैंसर मेडिसिन को मिली जगह

    National List of Essential Medicines 2022: आवश्यक दवाओं की राष्ट्रीय सूची (NLEM) में चार प्रमुख कैंसर रोधी दवाओं (Anti Cancer Drugs) को शामिल किया गया है. सूची में शामिल दवाएं बेंडामुस्टाइन हाइड्रोक्लोराइड, एचसीआई ट्राइहाइड्रेट, लेनिलेडोमाइड और ल्यूप्रोलाइड एसीटेट हैं. दवाओं और स्वास्थ्य देखभाल उत्पाद पर स्थायी राष्ट्रीय समिति के वाइस चेयरमैन डॉ. वाईके गुप्ता ने बताया, “बैंडामुस्टाइन हाइड्रोक्लोराइड, इरिनोटेकन एचसीआई ट्राइहाइड्रेट, लेनिलेडोमाइड और ल्यूप्रोलाइड एसीटेट जैसी चार कैंसर रोधी दवाओं को सूची में जोड़ा गया है. ये दवाएं विभिन्न प्रकार के कैंसर में प्रभावी हैं और ये सस्ती भी हैं”

    वाइस चेयरमैन ने कहा कि सरकार व्यापार को युक्तिसंगत बनाने पर भी काम कर रही है, ताकि आम कैंसर के लिए उपयोग की जाने वाली दवाएं सस्ती सीमा में आ सकें. इवरमेक्टिन, मुपिरोसिन, मेरोपेनेम और साइकोथेराप्यूटिक ड्रग निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी जैसी कुछ एंटी-इन्फेक्टिव सहित 34 दवाओं को भी आवश्यक दवाओं की राष्ट्रीय सूची में जोड़ा गया है. इस बार लिस्ट में कुल 384 दवाओं को शामिल किया गया है. इसके अलावा, 26 दवाओं जैसे कि रैनिटिडिन, सुक्रालफेट, व्हाइट पेट्रोलेटम, एटेनोलोल और मेथिल्डोपा आदि को संशोधित सूची (Revised List) से हटा दिया गया है.

    केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया (Mansukh Mandaviya) ने कहा, “केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय सबको दवा, सस्ती दवा की दिशा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के दृष्टिकोण के तहत विभिन्न कदम उठा रहा है. इस दिशा में, आवश्यक दवाओं की राष्ट्रीय सूची (NLEM) स्वास्थ्य देखभाल के सभी स्तरों पर सस्ती और गुणवत्ता वाली दवाओं की पहुंच सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. इन दवाओं से स्वास्थ्य देखभाल की गुणवत्ता में सुधार होगा और इससे नागरिकों के लिए स्वास्थ्य देखभाल पर जेब खर्च में कमी आएगी.”

    (इनपुट-एएनआई)

    ये भी पढ़ें- भारत में 64% कंपनियों में बढ़ेगी कर्मचारियों की संख्या, अक्टूबर-दिसंबर में होंगी नई नियुक्तियां

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments