Monday, October 21, 2024
spot_img
More
    HomeनेशनलIndian Economy: 2024-25 तक 5 हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा...

    Indian Economy: 2024-25 तक 5 हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा भारत- नितिन गडकरी

    Indian Economy: केंद्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि भारत 2024-25 तक 5,000 अरब डॉलर का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) हासिल करने की ओर अग्रसर है. गडकरी ने शुक्रवार को उद्योग मंडल फिक्की के एक कार्यक्रम में कहा कि भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था है. भारत 2024-25 तक 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा.

    गडकरी ने कहा कि केंद्र सरकार सतत विकास हासिल करने के लिए वृद्धि और रोजगार बढ़ाने पर ध्यान दे रही है. उन्होंने कहा कि 2030 तक वैश्विक सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को हासिल करने में भारत की एक बड़ी भूमिका होगी. गडकरी ने निर्यात बढ़ाने और आयात कम करने की जरूरत पर जोर दिया. उन्होंने कहा, “हम जैव-एथेनॉल, जैव-सीएनजी, जैव-एलएनजी और हरित हाइड्रोजन जैसे वैकल्पिक, स्वच्छ और हरित ईंधन के विकास पर काम कर रहे हैं.”

    केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इस समय देश का वाहन उद्योग 7.5 लाख करोड़ रुपये का है. वह इसे 15 लाख करोड़ रुपये तक ले जाना चाहते हैं. इससे बड़ी संख्या में नए रोजगार सृजित होंगे. उन्होंने कहा कि वह निर्माण की लागत कम करना चाहते हैं. हम इस्पात और सीमेंट का इस्तेमाल कम से कम करने की कोशिश कर रहे हैं.

    (इनपुट:पीटीआई-भाषा)

    ये भी पढ़ें- 5G in India: देश में 14 राज्यों के 50 शहरों में दी जा रही 5जी सर्विस, केंद्रीय मंत्री ने दी जानकारी

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments