Monday, October 21, 2024
spot_img
More
    HomeनेशनलNew Rules From June: 1 जून से होंगे ये 5 बड़े बदलाव,...

    New Rules From June: 1 जून से होंगे ये 5 बड़े बदलाव, जानिए आपकी जेब पर क्या होगा असर

    Changes From 1 June: वर्ष 2022 के मई माह का आज आखिरी दिन है. कुछ ही घंटों में हम जून माह में प्रवेश कर जाएंगे. बता दें कि देश में निरंतर विकास हो रहा है और आगे बढ़ने की इस प्रक्रिया में समय-समय पर नियम भी बदल रहे हैं. अब 1 जून से देश में कई बदलाव होने जा रहे हैं, जिनका सीधा असर आम लोगों की जेब और जिंदगी पर पड़ने वाला है. ऐसे में, हर व्यक्ति को इन नियमों में बदलाव के बारे में जानना जरूरी है. इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बता रहे हैं हैं कि भारत में 1 जून से कौन-कौन से 5 बड़े बदलाव होने वाले हैं.

    वाहनों का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस होगा महंगा
    1 जून से दोपहिया और चारपहिया वाहनों के लिए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस महंगा हो जाएगा. थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के लिए आपको ज्यादा प्रीमियम देना होगा. दोपहिया वाहनों के मामले में 150 सीसी से 350 सीसी के वाहनों के लिए 1,366 रुपये का प्रीमियम वसूला जाएगा.

    SBI का होम लोन होगा महंगा
    स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने होम लोन एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट (EBLR) को 40 बेसिस प्वाइंट बढ़ाकर 7.05% कर दिया है. वहीं, आरएलएलआर 6.65% प्लस क्रेडिट रिस्क प्रीमियम पर है. इसका असर 1 जून से होम लोन की ब्याज दरों में बढ़ोतरी के रूप में होगा.

    गोल्ड हॉलमार्किंग
    सोने की हॉलमार्किंग का सेकंड फेज शुरू होगा. इसके दूसरे चरण में 256 पुराने जिलों के अलावा 32 नए जिलों में हॉलमार्किंग सेंटर शुरू किए जाएंगे. इसके साथ ही, ऐसे सभी 288 जिलों में गोल्ड ज्वेलरी की हॉलमार्किंग अनिवार्य होगी. इन जिलों में हॉलमार्किंग के बाद सिर्फ 14, 18, 20, 22, 23 और 24 कैरेट के गहनों की ही बिक्री की जा सकेगी.

    एक्सिस बैंक सेविंग अकाउंट पर बढ़ेगा सर्विस चार्ज
    एक्सिस बैंक अपने सेविंग अकाउंट पर सर्विस चार्ज बढ़ा रहा है. यदि आप अपने खाते में न्यूनतम बैलेंस नहीं रखते हैं तो आपको अधिक चार्ज देना होगा. 1 जून से बैंक के सेविंग अकाउंट में मिनिमम बैलेंस बनाए रखने की लिमिट बढ़ जाएगी. इसके तहत अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के ग्राहकों को एक्सिस बैंक के बचत खाते में कम से कम 25,000 रुपये रखने होंगे. पहले यह लिमिट 15,000 रुपये थी.

    इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक से लेनदेन पर शुल्क
    इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक से लेनदेन जून से महंगा हो जाएगा. आईपीपीबी ने 15 जून से नकद लेनदेन शुल्क लगाने का फैसला किया है. हालांकि, नए नियमों के तहत, हर महीने पहली तीन नकद निकासी, नकद जमा और मिनी स्टेटमेंट पर शुल्क नहीं लिया जाएगा. इसके बाद, प्रत्येक नकद निकासी या नकद जमा पर 20 रुपये और जीएसटी लगाई जाएगी. वहीं, मिनी स्टेटमेंट पर 5 रुपये प्लस जीएसटी लगेगी.

    ये भी पढ़ें- Alert! पिछले एक साल में डबल हो गए 500 के जाली नोट, 2000 के नकली नोटों में भी 50% उछाल

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments