Sunday, October 20, 2024
spot_img
More
    HomeनेशनलPM मोदी ने दी Delhi-Mumbai Expressway के पहले खंड की सौगात, अब...

    PM मोदी ने दी Delhi-Mumbai Expressway के पहले खंड की सौगात, अब 3.5 घंटे में पहुंचेंगे दिल्ली से जयपुर

    Delhi-Mumbai Expressway: नई दिल्ली: दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का पहला खंड दिल्ली-दौसा-लालसोट रविवार, 12 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश को समर्पित कर दिया गया. दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के 246 किलोमीटर लंबे दिल्ली-दौसा-लालसोट खंड को 12,150 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है. इस खंड के चालू होने के बाद अब दिल्ली से जयपुर की यात्रा का समय 5 घंटे से घटकर लगभग 3.5 घंटे हो जाएगा और पूरे क्षेत्र के आर्थिक विकास को काफी बढ़ावा मिलेगा.

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 फरवरी को अपराह्न् करीब 3 बजे दौसा पहुंचकर 18,100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली सड़क विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी और इसे राष्ट्र को समर्पित किया. पीएम 13 फरवरी को सुबह करीब 9:30 बजे बेंगलुरू के येलहंका स्थित एयरफोर्स स्टेशन में एयरो इंडिया 2023 के 14वें संस्करण का उद्घाटन करेंगे.

    दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे 1,386 किलोमीटर की लंबाई के साथ भारत का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे होगा. यह दिल्ली और मुंबई के बीच यात्रा की दूरी को 1,424 किलोमीटर से 12 प्रतिशत कम करके 1,242 किलोमीटर कर देगा. अभी दिल्ली से मुंबई पहुंचने में लगभग 24 घंटे का समय लगता है, जबकि इस एक्सप्रेसवे के जरिये 12 घंटे का समय लगेगा. यह 6 राज्यों दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र से होकर गुजरेगा और कोटा, इंदौर, जयपुर, भोपाल, वडोदरा और सूरत जैसे प्रमुख शहरों को जोड़ेगा.

    (इनपुट:आईएएनएस)

    ये भी पढ़ें- BBC पर प्रतिबंध लगाने की मांग वाली याचिका को Supreme Court ने किया खारिज

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments