Monday, October 21, 2024
spot_img
More
    HomeनेशनलMulayam Singh Yadav Death: मुलायम सिंह यादव के निधन पर PM मोदी...

    Mulayam Singh Yadav Death: मुलायम सिंह यादव के निधन पर PM मोदी समेत इन नेताओं ने जताया शोक

    Mulayam Singh Yadav Passed Away: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समाजवादी पार्टी (सपा) के संस्थापक मुलायम सिंह यादव के निधन पर सोमवार को शोक जताया और कहा कि आपातकाल के दौरान वह लोकतंत्र के प्रमुख सिपाही थे और रक्षा मंत्री के रूप में उन्होंने भारत को मजबूत बनाने की दिशा में काम किया. ‘नेताजी’ के नाम से मशहूर मुलायम सिंह यादव का लंबी बीमारी के बाद सोमवार को गुरुग्राम के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया. मोदी ने ट्वीट कर यादव को श्रद्धांजलि अर्पित की और उनके परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की. उन्होंने कहा, ‘‘हम दोनों जब मुख्यमंत्री थे, तब हमारे बीच लगातार संवाद हुआ करता था और यह सिलसिला आगे भी जारी रहा. मैं महत्वपूर्ण मुद्दों पर उनसे उनकी राय भी लेता था. उनके निधन से मुझे गहरा दुख पहुंचा है. उनके परिवार और उनके समर्थकों के प्रति संवेदनाएं.’’

    समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव का लंबी बीमारी के बाद आज अस्पताल में निधन हो गया. बीते कुछ दिनों से उनकी सेहत में कोई सुधार नहीं हो रहा था. उनका 2 अक्टूबर से मेदांता अस्पताल के आईसीयू में इलाज जारी था. मुलायम सिंह यादव के बेटे अखिलेश यादव ने जानकारी देते हुए कहा, “मेरे आदरणीय पिता जी और सबके नेता जी नहीं रहे.” रविवार रात तक मुलायम सिंह के चाहने वाले उनके प्रशंसक उनका हालचाल जानने मेदांता अस्पताल पहुंच रहे थे, वहीं बीते आठ दिनों से अखिलेश यादव और उनका परिवार मेदांता अस्पताल और दिल्ली में ही मौजूद है. इस दौरान वे सपा संरक्षक को देखने आने वाले लोगों से मुलाकात भी कर रहे थे.

    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा, “मुलायम सिंह यादव के निधन का दुखद समाचार मिला. भारतीय राजनीति में उप्र के पूर्व मुख्यमंत्री, भारत सरकार के पूर्व रक्षा मंत्री व सामाजिक न्याय के सशक्त पैरोकार के रूप में उनका अतुलनीय योगदान हमेशा याद रखा जाएगा. अखिलेश यादव व अन्य सभी प्रियजनों के प्रति मेरी गहरी शोक संवेदनाएं. ईश्वर मुलायम सिंह यादव जी को श्रीचरणों में स्थान दें.” कांग्रेस की ओर से बयान जारी कर कहा गया, “समाजवादी पार्टी के संरक्षक, देश के पूर्व रक्षा मंत्री और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव जी का निधन भारतीय राजनीति के लिए अपूरणीय क्षति है. ईश्वर उन्हें अपने श्रीचरणों में स्थान दें और उनके परिवार एवं समर्थकों को यह दु:ख सहने की शक्ति प्रदान करें.”

    इसके साथ ही, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने मुलायम सिंह के निधन पर कहा, “समाजवादी नेता और उत्तर प्रदेश के धरती पुत्र मुलायम सिंह यादव ‘नेता जी’ के निधन का समाचार भारतीय लोकतांत्रिक नींव के एक पत्थर के ढ़ह जाने जैसा है. यूपी के मुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री के रूप में उन्होंने जनता की सेवा की. वे आजीवन सांप्रदायिकता के खिलाफ खड़े रहे.” आप नेता संजय सिंह ने कहा, “भारतीय राजनीति में पिछड़ों व शोषितों की आवाज पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के निधन का दु:खद समाचार मिला. ईश्वर उनकी पुण्य आत्मा को शांति प्रदान करें व उनके परिजनों, समर्थकों को ये पीड़ा सहन करने की शक्ति दें.”

    (इनपुट-आईएएनएस/भाषा)

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments