Monday, September 23, 2024
spot_img
More
    HomeबिजनेसBusiness Tips: एक महीने की मेहनत से साल भर होती रहेगी कमाई,...

    Business Tips: एक महीने की मेहनत से साल भर होती रहेगी कमाई, कम निवेश में शुरू करें ये दमदार बिजनेस

    Pickle Business: यदि आप भी कम निवेश के साथ घर से बिजनेस करना चाहते हैं तो आप अचार बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. यह कम पैसे से शुरू करने के लिए सबसे अच्छे व्यवसायों में से एक है. जैसा कि आप जानते हैं कि भारत में अचार के बिना खाने की थाली अधूरी मानी जाती है. यदि आप छोटा व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो आप अचार का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और घर बैठे पैसे कमा सकते हैं. इन दिनों आम का सीजन और इस समय आपको कच्चे आम आसानी से मिल जाएंगे तो शुरुआत आम के अचार बनाने के बिजनेस से करना लाभकारी होगा. वैसे भी, आम का अचार तो सभी पसंद करते हैं.

    भारत के हर घर में किया जाता है अचार का उपयोग
    अच्छी बात यह है कि आप इस व्यवसाय को अपने घर से ही बहुत कम निवेश करके शुरू कर सकते हैं और इससे आपको अच्छी-खासी कमाई भी होगी. अचार एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसका उपयोग भारत के हर घर में किया जाता है. पार्टियों, शादियों, पारिवारिक समारोहों और आमतौर पर घर पर खाने के साथ अचार बहुत पसंद किया जाता है.

    घर से ही कम निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं ये बिजनेस
    अचार का उपयोग शहरों के साथ-साथ गांवों में भी बहुत किया जाता है. भारत में अचार का बहुत अधिक उपयोग किया जाता है, इसलिए अचार का यह व्यवसाय बहुत ही लाभदायक व्यावसायिक विचार हो सकता है. आम का अचार बनाने का व्यवसाय भारत में महिला उद्यमियों के लिए सबसे अच्छा छोटा लाभदायक बिजनेस है, जिसे घर से कम निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है.

    अचार बनाने की रेसिपी पर रखना होगा विशेष ध्यान
    प्रति वर्ष औसतन एक भारतीय परिवार 2 से 3 किलोग्राम अचार का सेवन करता है. यह आपको भारत के लगभग हर घर में मिल जाएगा. आम का अचार बनाने की रेसिपी ही इस व्यवसाय का सबसे जरूरी हिस्सा है. आपके अचार को ग्राहक तभी खरीदेंगे, जब उन्हें इसका स्वाद पसंद आएगा. इसके लिए आपको अपनी रेसिपी पर विशेष ध्यान रखना होगा. ग्राहकों को आपके अचार में अलग टेस्ट मिलेगा तब आपके पास अधिक डिमांड भी आएगी.

    इस बिजनेस में नुकसान की संभावना बहुत कम
    अमीर हों या गरीब, अचार की हर घर में मांग में है. अचार के व्यवसाय की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें नुकसान की संभावना न के बराबर है. अचार बनाने का व्यवसाय एक बहुत ही लाभदायक व्यवसाय हो सकता है. घर से लेकर रेस्टोरेंट, होटल, कैंटीन और फूड स्टॉल तक इनका बड़े पैमाने पर इस्तेमाल हो रहा है. इसके लिए ज्यादा निवेश की जरूरत नहीं है. यह एक कम निवेश वाला लघु व्यवसाय विचार है, विशेष रूप से उन महिला उद्यमियों के लिए जो गृहिणी हैं और आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनना चाहती हैं.

    अचार व्यवसाय के लिए लाइसेंस जरूरी
    अचार का बिजनेस शुरू करने के लिए लाइसेंस की जरूरत होती है. फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) द्वारा इस व्यवसाय के लिए लाइसेंस प्राप्त किया जा सकता है. आपके प्रोडक्ट की जांच के बाद एफएसएसएआई लाइसेंस जारी करेगा. कोई भी इसके लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकता है. आप ऑनलाइन लाइसेंस भी ले सकते हैं, जो 10-15 दिनों में मिल जाता है.

    पैकेजिंग और प्राइसिंग पर रखें ध्यान
    आपको अपने अचार को बेचने के लिए इसके पैकेजिंग और प्राइसिंग पर खास ध्यान रखना होगा. बाजार में प्रोडक्ट्स की पैकेजिंग पर बहुत कुछ निर्भर करता है. आप अपने ब्रांड की लोगो और मैन्युफैक्चरिंग डिटेल्स जरूर लिखें. कीमत तय करते वक्त इसका ध्यान रखें कि ग्राहकों को यह ज्यादा महंगा न लगे.

    आप इन जगहों पर बेच सकते हैं अपना अचार
    अपना अचार बेचने के लिए आपको सबसे पहले अपने व्यापार का प्रचार करना होगा. अपने अचार के नमूने अपने पास के बाजार में भेजें. जिन लोगों को आपका अचार पसंद आएगा वे ऑर्डर देने जरूर आएंगे. इसके साथ ही, आप अपने अचार को कई जगहों जैसे जनरल स्टोर, होटल, कॉलेज कैंटीन, रेस्टोरेंट में भी बेच सकते हैं.

    यह भी पढ़ें- CTET July 2023 Preparation Tips: यहां चेक करें सीटीईटी सिलेबस और पैटर्न, इन टिप्स से करें तैयारी

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments