Sunday, October 20, 2024
spot_img
More
    HomeकरिअरJEE Main 2023 Tips: जेईई मेन एग्जाम 24 जनवरी से, इन लास्ट...

    JEE Main 2023 Tips: जेईई मेन एग्जाम 24 जनवरी से, इन लास्ट मिनट टिप्स से करें हाई स्कोर

    JEE Main 2023 Last Minute Tips: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा जॉइन्ट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE Main 2023) के पहले सेशन का आयोजन 24 जनवरी से किया जाना है. वैसे तो, पूर्व से ही योजना बनाकर किसी भी परीक्षा की तैयारी करने से अभ्यर्थी को अच्छा प्रदर्शन करने और एग्जाम क्रैक करने में मदद मिलती है. हालांकि, परीक्षा में सफलता प्राप्त करना इस बात पर भी निर्भर करता है कि परीक्षा से पहले के कुछ अंतिम दिनों में तैयारी कैसे की जाती है.

    चूंकि, अब जेईई मेन परीक्षा आयोजित होने में मात्र दो दिन और बचे हैं, इसलिए उम्मीदवारों को इन शेष दिनों में कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर ध्यान देना चाहिए. इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको जेईई मेन के आखिरी दिनों की तैयारी के कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिनको फॉलो करके आप एग्जाम में बेहतर स्कोर कर सकते हैं.

    महत्वपूर्ण टॉपिक्स का रिवीजन
    उम्मीदवारों के पास अब इतना समय नहीं बचा है कि पूरे सिलेबस का रिवीजन किया जा सके. ऐसे में, हर विषय में High Weightage Topics का रिवीजन करना चाहिए. इससे आप स्कोर को बढ़ा सकते हैं. परीक्षा से पहले, अभ्यर्थियों को रिवीजन पर फोकस करना चाहिए और सभी इम्पोर्टेन्ट फॉर्मूला और थ्योरम का अभ्यास करना चाहिए. इन्हें याद रखने से आप कई सवालों को आसानी से सॉल्व कर सकते हैं.

    नए टॉपिक्स का अध्ययन करने से बचें
    उम्मीदवार को अपनी तैयारी के अंतिम दिनों में इस बात का खास तौर पर ध्यान रखना चाहिए कि उन्हें नए टॉपिक्स का अध्ययन करने से बचना चाहिए. क्योंकि, जिन टॉपिक्स को आपने अभी तक नहीं पढ़ा है, उनका अध्ययन करने से आपका अधिक समय खर्च हो सकता है. इन अंतिम दिनों में उन विषयों का रिवीजन करने पर फोकस करना चाहिए, जिनका आपने पहले से ही अध्ययन किया है.

    टाइम मैनेजमेंट के लिए मॉक टेस्ट
    जेईई मेन को क्रैक करने के लिए समय प्रबंधन को बेहतर बनाना सबसे अच्छा तरीका है. इसके लिए मॉक टेस्ट (Mock Test) देना जरूरी है. साथ ही, सैंपल पेपर / पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों का भी अभ्यास करना चाहिए. टाइम मैनेजमेंट को चेक करने के लिए अधिक से अधिक मॉक टेस्ट देने चाहिए. इससे आपको न सिर्फ अपनी क्षमता के बारे में पता चल जाएगा, बल्कि आपके मजबूत और कमजोर फील्ड की भी जानकारी हो जाएगी. प्रैक्टिस करने से आपको अपना समय प्रबंधन बेहतर बनाने में काफी मदद मिलेगी.

    आत्मविश्वास बनाए रखना जरूरी
    JEE Main के लिए परीक्षा केंद्र में जाते समय आश्वस्त रहें और सकारात्मक सोच रखें. एग्जाम के बारे में सोच-सोच कर अधिक चिंता, घबराहट या तनाव में नहीं आना चाहिए. क्योंकि इससे आप एग्जाम में अपना फोकस खो सकते हैं और आपको हानि उठानी पड़ सकती है. आपको खुद पर और अपनी मेहनत पर पूरा विश्वास होना चाहिए. उम्मीदवार इस बात का भी ध्यान रखें कि परीक्षा से एक दिन पहले अच्छी नींद लें. इससे परीक्षा के दिन आप खुद को फ्रेश फील करेंगे.

    ये भी पढ़ें- JEE Main Admit Card 2023: जेईई मेन एडमिट कार्ड जारी, इस डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments