Sunday, October 20, 2024
spot_img
More
    HomeकरिअरJEE Main 2022: जेईई मेन सेशन-2 परीक्षा 21 जुलाई से, इन लास्ट...

    JEE Main 2022: जेईई मेन सेशन-2 परीक्षा 21 जुलाई से, इन लास्ट मिनट टिप्स से करें अधिक स्कोर

    JEE Main Last Minutes Tips: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा जॉइन्ट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE Main 2022) के दूसरे सेशन का आयोजन 21 जुलाई से 30 जुलाई तक किया जाना है. आमतौर पर माना जाता है कि पूर्व से ही Exam की तैयारी करने से किसी भी उम्मीदवार को अच्छा प्रदर्शन करने और परीक्षा में सफलता प्राप्त करने में मदद मिलती है. हालांकि, एग्जाम क्रैक करना इस बात पर भी निर्भर करता है कि अभ्यर्थी परीक्षा से पहले के कुछ आखिरी दिनों में कैसे तैयारी करते हैं.

    चूंकि, अब JEE Main Exam आयोजित होने में कुछ ही दिन और बचे हैं, इसलिए अभ्यर्थियों को इन शेष दिनों में कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर ध्यान देना चाहिए. इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको जेईई मेन के अंतिम दिनों की तैयारी के कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिनको फॉलो कर आप एग्जाम में बेहतर स्कोर कर सकते हैं.

    इम्पोर्टेन्ट टॉपिक्स का रिवीजन
    चूंकि जेईई मेन आयोजित होने में अब बहुत कम दिन बचे हैं, इसलिए पूरे सिलेबस का रिवीजन करना संभव नहीं हो सकता है. ऐसे में, कैंडिडेट को हर सब्जेक्ट में High Weightage Topics का रिवीजन करना चाहिए. इससे आप स्कोर को बढ़ा सकते हैं. एग्जाम से पहले, उम्मीदवारों को रिवीजन पर फोकस करना चाहिए और सभी इम्पोर्टेन्ट फॉर्मूला और थ्योरम की प्रैक्टिस करनी चाहिए. इन्हें याद रखने से आप कई प्रश्नों को आसानी से हल कर सकते हैं.

    नए टॉपिक्स पढ़ने से बचें
    अभ्यर्थी को अपनी तैयारी के अंतिम दिनों में इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि वे नए टॉपिक्स का अध्ययन न करें. क्योंकि, जिन टॉपिक्स को आपने अभी तक नहीं पढ़ा है, उनका अध्ययन करने से आपका अधिक समय खर्च हो सकता है. इन आखिरी दिनों में उन विषयों को रिवाइज करने पर फोकस करना चाहिए, जिनका आपने पहले से ही अध्ययन किया है.

    टाइम मैनेजमेंट
    JEE Main के लिए Time Management को बेहतर बनाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है मॉक टेस्ट (Mock Test) देना. साथ ही, सैंपल पेपर / पिछले वर्षों के प्रश्न-पत्रों का अभ्यास करना भी जरूरी है. टाइम मैनेजमेंट की जांच करने के लिए अधिक से अधिक मॉक टेस्ट देने चाहिए. इससे आपको न सिर्फ अपनी क्षमता के बारे में जानकारी हो जाएगी, बल्कि आपके मजबूत और कमजोर फील्ड का भी पता चल जाएगा. वहीं, अभ्यास करने से आपको अपना समय प्रबंधन बेहतर बनाने में मदद मिलेगी.

    आत्मविश्वास बनाए रखें
    JEE Main के लिए एग्जाम सेंटर में जाते समय, आश्वस्त रहें और पॉजिटिव सोच रखें. परीक्षा के बारे में सोच-सोच कर अत्यधिक चिंता, घबराहट या तनाव में न आएं. क्योंकि इससे आप परीक्षा में फोकस खो सकते हैं और आपको हानि उठानी पड़ सकती है. आपको खुद पर और अपनी मेहनत पर विश्वास होना चाहिए. इसके अलावा, परीक्षा से एक दिन पहले अच्छी नींद लेनी चाहिए. इससे परीक्षा के दिन आप खुद को फ्रेश महसूस करेंगे.

    ये भी पढ़ें- IBPS Clerk Vacancy: क्लर्क की भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख नजदीक, 6035 वैकेंसी

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments