Monday, September 23, 2024
spot_img
More
    HomeकरिअरJob Interview Tips: ऐसे करें सरकारी नौकरी के लिए इंटरव्यू की तैयारी,...

    Job Interview Tips: ऐसे करें सरकारी नौकरी के लिए इंटरव्यू की तैयारी, फॉलो करें ये टिप्स

    Govt Job Interview Tips: प्राइवेट सेक्टर की बढ़ती लोकप्रियता के बावजूद आज भी सरकारी नौकरी देश के युवाओं और उनके अभिभावकों की पहली पसंद है. इसके लिए उम्मीदवार कठिन परिश्रम करते हैं और सफलता हासिल करने का हर संभव प्रयास करते हैं. फिलहाल देश भर के विभिन्न विभागों में मैट्रिक, इंटरमीडिएट और स्नातक पास अभ्यर्थियों के लिए भर्तियां निकली हैं.

    आमतौर पर हर नौकरी के लिए लिखित परीक्षा के बाद उम्मीदवार की योग्यता का सही आकलन करने के लिए इंटरव्यू, यानी साक्षात्कार का आयोजन भी किया जाता है. हालांकि, इंटरव्यू के नाम से ही कई उम्मीदवार डर और परेशानी महसूस करते हैं और साक्षात्कार के दौरान अपना कॉन्फिडेंस खो देते हैं. इसका नतीजा यह होता है कि वे जानते हुए भी प्रश्नों का सही जवाब देने में असमर्थ हो जाते हैं.

    यदि आप गवर्नमेंट सर्विस या किसी भी नौकरी के लिए इंटरव्यू की तैयारी करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. एक सफल साक्षात्कार के लिए खुद को तैयार करने के लिए कई कदम उठाने पड़ते हैं. इस आर्टिकल में हम इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें, इंटरव्यू कैसे दें और पूछे जाने वाले सवालों से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां दे रहे रहे हैं. ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि आप सरकार की नौकरी के लिए इंटरव्यू की तैयारी, बस रात भर में कर सकते हैं. यह एक लंबा प्रोसेस है और इसके लिए आपको नियत समय देना होगा.

    डिपार्टमेंट के बारे में सारी जानकारियां हासिल करें
    सरकारी नौकरी या उस विभाग के बारे में जानकारी प्राप्त करें जहां चयनित होने के लिए आप इंटरव्यू देंगे. आपको विषय के बारे में विस्तृत जानकारी होनी चाहिए, तभी आप इंटरव्यू का सामना कर सकते हैं. आपको साक्षात्कार से पहले सरकारी विभाग के बारे में पता लगा लेना चाहिए. जिस संस्था में आप अप्लाई कर रहे हैं, उस पर शोध करना इंटरव्यू की तैयारी का एक महत्वपूर्ण भाग होता है. इससे न केवल आपको इंटरव्यू की बातचीत के लिए संदर्भ प्रदान करने में मदद मिलेगी, बल्कि यह आपके इंटरव्यूअर्स के लिए विचारशील प्रश्न तैयार करते समय भी आपकी हेल्प करेगा.

    Advertisement

    अक्सर पूछे जाने वाले सवालों के बारे में जानें
    लगभग 75 प्रतिशत इंटरव्यू के दौरान सबसे पहले यही सवाल सामने आता है कि अपने बारे में बताएं. हालांकि यह प्रश्न सबसे आसान लगता है, लेकिन इसका जवाब ही निश्चित करता है कि आपको नौकरी मिलेगी या नहीं. इस सवाल के माध्यम से साक्षात्कर्ता आपका आत्मविश्वास और आपकी बातचीत का तरीका देखना चाहता है. इसके अलावे, इस जॉब के बारे में आप क्या जानते हैं? इस फील्ड को ही आपने क्यों चुना? इस फील्ड में ही करियर क्यों बनाना चाहते हैं? अपनी किसी खास योग्यता या विशेषता, अथवा अपने मजबूत पक्ष के बारे में बताएं, अपनी किसी कमजोरी को बताएं ये हर इंटरव्यू में पूछे जाने वाले प्रश्न हैं. यदि आपने इसमें भूल या गड़बड़ की, तो आपके जॉब इंटरव्यू में सफल होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाएगी. इंटरव्यू से पहले इन सभी सवालों के जवाबों की अच्छी तरह से प्रैक्टिस कर लें.

    उन उम्मीदवारों से मिलें जिन्होंने पहले ही इंटरव्यू में हिस्सा लिया हो
    अपने सीनियर या अन्य अभ्यर्थियों से मिलें, जिन्होंने सरकारी नौकरी के लिए इंटरव्यू में भाग लिया हो. उनसे बात करें और उनके अनुभवों के बारे में जानें. इससे आपको काफी फायदा होगा. वहीं, आप इंटरनेट पर भी कुछ विशिष्ट प्रश्न पा सकते हैं, जो साक्षात्कारकर्ता अक्सर पूछते हैं. इसकी तैयारी ठीक प्रकार से करें. आप इंटरव्यू क्रैक करने के लिए कोचिंग भी जॉइन कर सकते हैं. कोचिंग में आप अन्य संभावित अभ्यर्थियों से मिलेंगे जो एक सरकारी नौकरी में रुचि रखते हैं.

    इंटरव्यू में एक पैनल का सामना करने के लिए खुद को तैयार करें
    आपको इंटरव्यू के दौरान इंटरव्यूअर्स के एक पैनल का सामना करना पड़ सकता है. इसके लिए एक स्ट्रांग माइंड, यानी मजबूत दिमाग की आवश्यकता होती है. आपको मनोवैज्ञानिक और मानसिक रूप से खुद को इस तरह से भी तैयार करना होगा कि साक्षात्कारकर्ताओं के आक्रामक रवैये का सामना भी कर सकें. हालांकि, ऐसा बहुत कम ही होता है, लेकिन आपको इसके लिए खुद को तैयार करना होगा.

    इंटरव्यू के दिन पॉजिटिव रहें
    आखिरकार वह दिन आता है जब आप इंटरव्यू दे रहे होंगे. उस खास दिन पर अपने नकारात्मक विचारों पर नियंत्रण रखना बहुत जरूरी होता है. इंटरव्यू में खुद को पॉजिटिव रूप से ले जाएं. आपका फेस मुस्कुराता हुआ होना चाहिए, क्योंकि यह लोगों को अट्रैक्ट करता है. हालांकि, मुस्कान बनावटी नहीं होनी चाहिए. वहीं, आपकी बॉडी लैंग्वेज पॉजिटिव और स्ट्रेस फ्री होनी चाहिए. आपको ध्यान रखना होगा कि आई कांटेक्ट पहली चीज है जो साक्षात्कारकर्ताओं के साथ होने वाली है. इसलिए आंखों के संपर्क को सामान्य बनाए रखना चाहिए.

    फॉर्मल ड्रेसिंग होना जरूरी
    जब आप इंटरव्यू के लिए जा रहे हों तब अनप्रोफेशनल कपड़े न पहनें. तेज गंध वाले इत्र या डिओडोरेंट के उपयोग से भी बचना चाहिए, क्योंकि यह साक्षात्कारकर्ताओं का ध्यान भटका सकता है. आपके ड्रेस को आपके व्यक्तित्व से मैच करना चाहिए. यदि आप गहरे रंग के हैं तो हल्के रंग के पोशाक पहनें और अगर आप गोरे हैं तो आप गहरे रंग के कपड़े पहनें. इंटरव्यू में ग्लैमरस दिखना सही नहीं माना जाता है.

    रिज्यूमे छोटा और सिंपल रखें
    रिज्यूमे, जो एक इंटरव्यू का महत्वपूर्ण हिस्सा भी है, उसे छोटा, सरल और सुरुचिपूर्ण रखना चाहिए. अपनी रिज्यूमे को कभी भी डिजाइन नहीं करें. सरकारी नौकरियों के लिए इंटरव्यू में रिज्यूमे डिजाइन करने से आपको लाभ नहीं होगा. इसलिए, इसे सिंपल रखें और अपने व्यक्तित्व को विकसित करने पर फोकस करें. अपने रिज्यूमे में खुद को ओवर-डिस्क्राइब, यानी अति वर्णित न करें. आपके पास वे सभी क्वालिटी होनी चाहिए जिसका आपने रिज्यूमे में वर्णन किया है.

    पहले ठीक से सुनें और तब जवाब दें
    आपका साक्षात्कारकर्ता आपसे जो सवाल कर रहा है, उसे पहले ध्यान से सुनें. अक्सर अभ्यर्थी शुरुआत में औपचारिकता बनाए रखते हैं, लेकिन इसे बनाए रखना भूल जाते हैं. कभी-कभी बीच में आ सकता है जब आप अपने इंटरव्यू के शब्दों के अर्थ को साफ तौर पर समझने में सक्षम नहीं होते हैं. दूसरी बार विनम्रता से पूछने में बिल्कुल भी हिचकिचाएं नहीं. बिना संकोच के प्रश्न को फिर से दोहराने का आग्रह करें. कभी भी सवाल को समझे बिना जवाब देने की कोशिश न करें .

    मॉक इंटरव्यूज का अभ्यास करें
    यदि आपके पास मदद करने के लिए कोई फ्रेंड या फैमिली हैं, तो जितना हो सके मॉक इंटरव्यूज की प्रैक्टिस करें. यदि आपके पास ये ऑप्शन नहीं हैं, तो अपने प्रश्नों और जवाबों का जोर से अभ्यास करें. संभव हो तो आईने के सामने होकर मॉक इंटरव्यू की प्रैक्टिस करें. याद रखें, भले आप पढ़ाई में कितने ही अच्छे हों, लेकिन यदि आप इंटरव्यू के दौरान इंटरव्यूअर को प्रभावित नहीं कर पाते हैं, तो आपको वह नौकरी नहीं मिलेगी. इसलिए, इंटरव्यू देने से पहले आप मॉक इंटरव्यू देने की प्रैक्टिस कर लें. मॉक इंटरव्यूज के अभ्यास से आपको अपनी गलतियों को पहचानने और समय रहते उन्हें सुधारने का अवसर मिल जाएगा.

    ये भी पढ़ें- Utility News: गुम हो गई है मार्कशीट तो न हों परेशान, घर बैठे मंगवा सकते हैं डुप्लीकेट कॉपी

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments