Monday, October 21, 2024
spot_img
More
    HomeनेशनलIT Raid: राजनीतिक दलों के खिलाफ आयकर विभाग की बड़ी कार्रवाई, देश...

    IT Raid: राजनीतिक दलों के खिलाफ आयकर विभाग की बड़ी कार्रवाई, देश में 50 से अधिक ठिकानों पर मारी रेड

    Income Tax Raid: आयकर विभाग (Income Tax Department) ने बुधवार को देशभर में राजनीतिक दलों के 50 से अधिक ठिकानों पर छापेमारी की. सूत्रों के मुताबिक, आधा दर्जन से अधिक राज्यों के कई शहरों में छापेमारी की गई. दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ समेत अन्य राज्यों में कई स्थानों पर आईटी ने रेड मारी. ये राजनीतिक दल (Political Parties) कथित रूप से बिना वैधानिक अनुपालन के चंदा प्राप्त कर गंभीर वित्तीय अनियमितताओं में शामिल थे.

    मुख्य चुनाव आयुक्त ने राजस्व विभाग को लिखा था पत्र
    बता दें कि राजीव कुमार, मुख्य चुनाव आयुक्त (Chief Election Commissioner) ने फर्जी धन प्राप्त करने में शामिल ऐसे राजनीतिक दलों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए राजस्व विभाग को लिखा था. आयकर विभाग के अनुसार, 199 पंजीकृत गैर-मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों (RUPPs) ने 2018-19 में 445 करोड़ रुपये की कर छूट का दावा किया. 2019-20 में ऐसे 219 दलों ने आयकर से 608 करोड़ रुपये की छूट का दावा किया था.

    87 राजनीतिक दलों के खिलाफ मई में की गई थी कार्रवाई
    स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने को लेकर काले धन के उपयोग को साफ करने के लिए, मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने मौजूदा कानूनी ढ़ांचे के तहत आवश्यक कार्रवाई के लिए ऐसे आरयूपीपी की अलग-अलग सूची CBDT को भेजी. पिछले मई में, चुनाव आयोग (Election Commission) ने ऐसे दलों के खिलाफ कार्रवाई की, जिन्होंने वैधानिक आवश्यकताओं का पालन किए बिना आईटी छूट (IT Exemption) का दावा किया था और 87 राजनीतिक दलों को फर्जी दान और कर धोखाधड़ी, मानदंडों का उल्लंघन करने के लिए अपनी सूची से हटा दिया था.

    (इनपुट-एएनआई)

    ये भी पढ़ें- सरकारी बैंक ग्रामीण क्षेत्रों में दिसंबर तक खोलेंगे 300 शाखाएं, राजस्थान में होंगे सबसे अधिक ब्रांच

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments