Monday, October 21, 2024
spot_img
More
    HomeकरिअरIIT JAM 2023: आईआईटी जैम के लिए 11 अक्टूबर को बंद होगी...

    IIT JAM 2023: आईआईटी जैम के लिए 11 अक्टूबर को बंद होगी एप्लीकेशन विंडो, फटाफट करें अप्लाई

    IIT JAM 2023 Application: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, गुवाहाटी (IIT Guwahati) द्वारा जॉइन्ट एडमिशन टेस्ट फॉर मास्टर्स ( JAM 2023) के लिए आवेदन की प्रक्रिया 7 सितंबर, 2022 से जारी है. आवेदन करने की आखिरी तारिख 11 अक्टूबर, 2022 है. ऐसे में, जिन इच्छुक व पात्र उम्मीदवारों ने अबतक अप्लाई नहीं किया है, उन्हें अब जरा भी देरी नहीं करनी चाहिए. ऑफिशियल वेबसाइट पर ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म उपलब्ध है.

    ये हैं महत्वपूर्ण तिथियां
    ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि : 11 अक्टूबर, 2022
    एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि : 10 जनवरी, 2023
    परीक्षा की तिथि : 12 फरवरी, 2023
    परिणाम घोषित होने की तिथि : 22 मार्च, 2023

    आवेदन करने से पहले चेक कर लें इन्फॉर्मेशन ब्रोशर
    आवेदन करने से पहले, अभ्यर्थियों को ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर योग्यता मानदंड को अच्छी तरह से चेक कर लेना चाहिए. वेबसाइट पर इन्फॉर्मेशन ब्रोशर में डिटेल जानकारी उपलब्ध कराई गई है. इस परीक्षा के माध्यम से देश भर के आईआईटी संस्थानों में दो वर्षीय एमएससी, ज्वाइंट एमएससी-पीएचडी, एमएससी-पीएचडी डुअल डिग्री व अन्य मास्टर कोर्स सहित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, बेंगलुरु के इंटिग्रेटेड पीएचडी पाठ्यक्रमों में प्रवेश दिए जाते हैं. संयुक्त प्रवेश परीक्षा एक अखिल भारतीय स्तर की परीक्षा है.

    ये होगा आवेदन शुल्क
    सभी कटेगरी के महिला उम्मीदवारों / एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी अभ्यर्थियों को एक टेस्ट पेपर के लिए 900 रुपये और दो टेस्ट पेपर के लिए 1,250 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा. जबकि अन्य सभी कटेगरी के उम्मीदवारों को एक पेपर के लिए 1,800 रुपये का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुल्क और दो पेपर के लिए 2500 रुपये रजिस्ट्रेशन शुल्क देना होगा. आवेदन शुल्क की डिटेल जानकारी के लिए वेबसाइट पर जाकर इन्फॉर्मेशन ब्रोशर देख सकते हैं.

    इन स्टेप से करें ऑनलाइन आवेदन
    ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, अभ्यर्थी सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट, joaps.iitg.ac.in पर विजिट करें. इसके बाद, होमपेज पर उपलब्ध Register लिंक के माध्यम से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करें. अब अपने एनरोलमेंट आईडी / ईमेल आईडी और पासवर्ड दर्ज कर सबमिट करके आगे की आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे.

    ये भी पढ़ें- Study in Abroad: विदेशों में महंगी हुई पढ़ाई, अमेरिका जैसे देशों में 2 लाख रुपए प्रतिवर्ष तक की वृद्धि

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments