Monday, September 23, 2024
spot_img
More
    Homeखेल जगतICC Men's Test Rankings: टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में अश्विन दूसरे नंबर...

    ICC Men’s Test Rankings: टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में अश्विन दूसरे नंबर पर, जडेजा की भी लंबी छलांग

    ICC Men’s Test Rankings: भारत के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर में खेले गये शुरुआती टेस्ट में आठ विकेट चटकाने के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) पुरुष टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गए. घुटने की चोट के कारण लगभग पांच महीने बाद टीम में वापसी करने वाले बाएं हाथ के स्पिनर रवींद्र जडेजा 16वें स्थान पर पहुंच गए हैं. जडेजा अपने हरफनमौला खेल के बूते इस मुकाबले में मैन ऑफ द मैच बने थे. अश्विन और जडेजा की जोड़ी ने बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के पहले टेस्ट में 15 विकेट झटके थे, जिसे भारत ने तीन दिन के अंदर 132 रन से जीता था.

    अश्विन ने दूसरी पारी में 37 रन देकर पांच विकेट, जबकि पहली पारी में 42 रन देकर तीन विकेट चटकाये थे. 36 साल का यह गेंदबाज रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस से 21 रेटिंग अंक पीछे है. जडेजा ने मैच के पहली पारी में 47 रन देकर पांच, जबकि दूसरी पारी में 34 रन देकर दो विकेट लिये. भारत के अन्य गेंदबाजों में चोट कारण पिछले साल सितंबर से टीम से बाहर चल रहे तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह रैंकिंग में पांचवें स्थान पर हैं. बल्लेबाजों की सूची में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को नागपुर में शतकीय पारी खेलने का फायदा हुआ और वह 10वें से 8वें पायदान पर पहुंच गये हैं.

    कार दुर्घटना के कारण टीम से बाहर चल रहे विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत रैंकिंग में शीर्ष भारतीय खिलाड़ी हैं. वह सातवें स्थान पर हैं. इसके विपरीत ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर और उस्मान ख्वाजा को दो बार सस्ते में आउट होने की कीमत चुकानी पड़ी. वार्नर एक और 10 रन की पारी खेलने के बाद छह पायदान नीचे 20वें स्थान पर आ गए हैं, जबकि ख्वाजा पहले टेस्ट में केवल एक और पांच रन बनाकर दो पायदान नीचे 10वें स्थान पर खिसक गये हैं. मार्नस लाबुशेन और स्टीव स्मिथ की ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी शीर्ष दो स्थान पर काबिज है, जबकि पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम तीसरे स्थान पर हैं. भारत के हरफनमौला खिलाड़ी अक्षर पटेल टेस्ट ऑलराउंडर रैंकिंग में छह स्थान की छलांग लगाकर सातवें स्थान पर पहुंच गए. उन्होंने शुरुआती टेस्ट में 84 रन की पारी खेली जो इस प्रारूप में उनका सर्वोच्च स्कोर है.

    (इनपुट:पीटीआई-भाषा)

    ये भी पढ़ें- BJP ने BBC को बताया विश्व का सबसे भ्रष्ट कॉर्पोरेशन, प्रवक्ता ने कहा- आयकर विभाग का सर्वे संविधान के तहत

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments