Monday, September 23, 2024
spot_img
More
    Homeराज्यहिमाचल प्रदेशHimachal Assembly Election: भाजपा ने जारी की 62 उम्मीदवारों की सूची, सिराज...

    Himachal Assembly Election: भाजपा ने जारी की 62 उम्मीदवारों की सूची, सिराज से लड़ेंगे CM जयराम ठाकुर

    Himachal Assembly Election: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बुधवार को 62 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर सिराज विधानसभा क्षेत्र से एक बार फिर चुनाव लड़ेंगे. पूर्व केंद्रीय मंत्री सुखराम के बेटे अनिल शर्मा को भाजपा ने मंडी से उम्मीदवार बनाया है. आज जारी 62 उम्मीदवारों की सूची में पांच महिलाओं को भी टिकट दिया गया है. पार्टी ने कुछ मौजूदा विधायकों के टिकट भी काटे हैं.

    भाजपा नेताओं ने बताया कि अगले दो दिनों के भीतर पार्टी शेष बची छह सीटों पर भी उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर देगी. हिमाचल प्रदेश विधानसभा में 68 सीटें हैं. भाजपा ने इस बार के चुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल को टिकट नहीं दिया है. पार्टी ने उनकी जगह सुजानपुर सीट से कैप्टन (सेवानिवृत्त) रणजीत सिंह को उम्मीदवार बनाया है. पिछले विधानसभा चुनाव में धूमल को इस सीट पर कांग्रेस के कद्दावर नेता माने जाने वाले राजेन्द्र राणा ने पराजित किया था. धूमल की हार के बाद भाजपा ने जयराम ठाकुर को मुख्यमंत्री बनाने का फैसला किया था.

    भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती एक बार फिर ऊना से भाग्य आजमाएंगे. पिछले विधानसभा चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. उन्हें कांग्रेस के सतपाल सिंह रायजादा ने हराया था. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की नवगठित केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की पहली बैठक में मंगलवार को इन उम्मीदवारों के नामों पर मुहर लगाई गई. इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा, केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव, संगठन महामंत्री बी एल संतोष, कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा सहित केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) के सभी सदस्य शामिल हुए. सीईसी के अन्य सदस्यों में पूर्व सांसद सत्यनारायण जटिया, केंद्रीय मंत्री सर्वानंद सोनावाल, महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, वरिष्ठ नेता ओम माथुर, राज्यसभा सदस्य के लक्ष्मण, इकबाल सिंह लालपुरा और सुधा यादव शामिल हैं.

    बैठक में हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और हिमाचल भाजपा के अध्यक्ष सुरेश कश्यप भी शामिल हुए. हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को विधानसभा चुनाव होने हैं. मतगणना 8 दिसंबर को होगी. राज्य विधानसभा में, भाजपा के अभी 43 जबकि कांग्रेस के 22 सदस्य हैं. सदन में 2 निर्दलीय सदस्य और माकपा का 1 सदस्य है. राज्य में भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला होने की संभावना है. आम आदमी पार्टी (आप) भी यहां अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के लिए प्रयासरत है.

    चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर है. नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 29 अक्टूबर है. कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को 46 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी. पार्टी ने पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के पुत्र विक्रमादित्य सिंह और विधायक दल के नेता मुकेश अग्निहोत्री, प्रदेश कांग्रेस कमेटी की वरिष्ठ नेता आशा कुमारी और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू को फिर से चुनाव मैदान में उतारा है.

    (इनपुट-भाषा)

    ये भी पढ़ें- Bihar News: स्कूल की परीक्षा में कश्मीर को अलग देश बताकर पूछा गया प्रश्न, भड़की भाजपा

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments