Monday, October 21, 2024
spot_img
More
    Homeहेल्थ एंड फिटनेसHealth Tips: लंबी आयु तक चाहते हैं जीना तो हफ्ते में एक...

    Health Tips: लंबी आयु तक चाहते हैं जीना तो हफ्ते में एक बार उठाएं वजन, महिलाओं को भारोत्तोलन से अधिक लाभ

    Benefits of Weight Lifting: यह स्पष्ट है कि दौड़ने और साइकिल चलाने जैसी शारीरिक गतिविधियों से मनुष्य दीर्घायु होता है और लंबे समय तक जीने की उसकी संभावना बढ़ जाती है, लेकिन भारोत्तोलन करने जैसा व्यायाम मनुष्य की लंबी उम्र में कितना सहायक होता है इस बारे में अब तक कम ही जानकारी उपलब्ध है. कुछ ही महीने पूर्व किए गए एक नए अध्ययन के नतीजे बताते हैं कि अगर आप लंबे समय तक जीना चाहते हैं तो भारोत्तोलन (Weight Lifting) जैसी शारीरिक गतिविधि को अपने व्यायाम में शामिल करना एक समझदारी भरा काम है.

    ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन में प्रकाशित इस अध्ययन का उद्देश्य यह पता लगाना था कि क्या मध्यम और कठोर शारीरिक व्यायाम के साथ वजन उठाना मृत्यु के जोखिम को कम करने से जुड़ा हुआ है. मध्यम-मेहनत वाले व्यायाम को ऐसी गतिविधि के रूप में वर्णित किया गया है, जहां आपने हल्का पसीना बहाया या अपनी सांस और हृदय गति को मामूली उच्च स्तर तक बढ़ा दिया. वहीं, कठोर शारीरिक व्यायाम को ऐसी गतिविधि के रूप में वर्णित किया गया है जिसमें पसीना बहाने या अपनी सांस और हृदय गति को बहुत उच्च स्तर तक बढ़ाने के लिए पर्याप्त शारीरिक गतिविधि की जाती है.

    मैरीलैंड के रॉकविल में नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट की एक टीम के नेतृत्व में शोधकर्ताओं ने अमेरिका में 1,00,000 पुरुषों और महिलाओं के आंकड़ों का विश्लेषण किया. इस अध्ययन में भाग लेने वाले प्रतिभागियों की औसत आयु 71 वर्ष थी और औसत शारीरिक भार सूचकांक (BMI) 27.8 (अधिक वजन) था. BMI यह बताता है कि आपके शरीर का वजन आपकी लंबाई के अनुसार ठीक है या नहीं. इस अध्ययन में शामिल करीब 23 प्रतिशत लोगों ने माना कि वे सप्ताह में एक से छह बार के बीच वजन उठाने जैसी शारीरिक गतिविधियां (Physical Activities) करते हैं. वहीं, करीब 32 प्रतिशत लोगों का कहना है कि वे तय सीमा से अधिक एरोबिक व्यायाम (Aerobic Exercise) करते हैं.

    अध्ययन में पता चला है कि भारोत्तोलन (Weight Lifting) और एरोबिक व्यायाम (Aerobic Exercise) कैंसर को छोड़कर किसी भी कारण से होने वाली असमय मृत्यु के जोखिम को कम करता है. वे युवा जो वजन नहीं उठाते हैं, लेकिन एरोबिक व्यायाम करते हैं, उनमें समय से पहले मृत्यु का जोखिम 24 से 34 प्रतिशत तक कम हो जाता है. हालांकि, समय से पहले मृत्यु का सबसे कम जोखिम उन लोगों में देखा गया जिन्होंने भारोत्तोलन और एरोबिक व्यायाम दोनों किया. सप्ताह में एक या दो बार वजन उठाना और कम से कम अनुशंसित मात्रा में एरोबिक व्यायाम करने से समय से पहले मृत्यु का जोखिम 41 से 47 प्रतिशत तक कम हो जाता है. अध्ययन में यह भी पाया गया कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं को भारोत्तोलन से अधिक लाभ हुआ है.

    (इनपुट-भाषा)

    ये भी पढ़ें- अध्ययन में दावा: धूम्रपान, शराब, हाई बीएमआई कैंसर से मौत के प्रमुख कारण

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments