Sunday, September 22, 2024
spot_img
More
    Homeहेल्थ एंड फिटनेसबिगड़ती जीवनशैली को मात देगा 30 दिन का वॉकिंग प्लान, आज से...

    बिगड़ती जीवनशैली को मात देगा 30 दिन का वॉकिंग प्लान, आज से ही दिनचर्या में करें शामिल

    Health and Fitness News: बिगड़ती लाइफस्टाइल के इस दौर में स्वस्थ रहना एक चुनौती भरा काम है. वॉकिंग एक ऐसा व्यायाम है जो न केवल हमारे शरीर को स्वस्थ रखता है, बल्कि हमारे मानसिक स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाता है. रेगुलर वॉकिंग करने से हमारे शरीर में रक्त प्रवाह तेज होता है और शरीर के सभी अंगों को पर्याप्त ऑक्सीजन मिलती है. इसके अलावा, वॉकिंग करने से हमारा वजन नियंत्रित रहता है. अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो आपको वॉकिंग का 30 दिन का प्लान बनाना चाहिए.

    शुरुआती दिनों में आपको हर रोज 15 मिनट की वॉकिंग करनी चाहिए. आप सुबह या शाम के समय वॉकिंग कर सकते हैं. ध्यान रखें कि आपको वॉकिंग करते समय अपने शरीर को आराम देना चाहिए. इस दौरान आपको तेज चलने से बचना चाहिए. यह काम आपको पहले सप्ताह तक करना चाहिए. इसके बाद, दूसरे सप्ताह में आपको वॉकिंग की अवधि बढ़ानी चाहिए. एक सप्ताह के बाद प्रतिदिन 30 मिनट की वॉकिंग करना शुरू कर दें. ऐसा करने से आपके शरीर में रक्त प्रवाह तेज होगा और आपके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होगा.

    तीसरे सप्ताह में आप वॉकिंग की अवधि को 15 मिनट के लिए और बढ़ा दें. यानी, प्रतिदिन 30 मिनट की जगह 45 मिनट वॉकिंग करना शुरू कर दें. ऐसा करने से आपका वजन नियंत्रित रहेगा. इसके बाद, चौथे सप्ताह में आप अपनी वॉकिंग की अवधि 15 मिनट के लिए और बढ़ा सकते हैं. तीन सप्ताह के बाद चौथे सप्ताह में आपको हर रोज एक घंटे (60 मिनट) वॉकिंग करना है.

    Advertisement

    इस रूटीन का पालन करने के साथ-साथ आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान देने की जरूरत है. आप इस बात का ध्यान रखें कि वॉकिंग करते समय अपने शरीर को आराम दें और तेज चलने से बचें. वॉकिंग करते समय अपने पैरों को आराम देने के लिए आरामदायक जूते पहनें. इसके साथ ही अपने शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पानी पीएं.

    (इनपुट-आईएएनएस)

    यह भी पढ़ें- क्या आपको भी है ज्यादा फोन चलाने की लत? इन तरीकों से मिल सकता है छुटकारा

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments