Monday, September 23, 2024
spot_img
More
    Homeलाइफस्टाइलHair Wash: क्या डेली हेयर वॉश करना सही है? जानिए हफ्ते में...

    Hair Wash: क्या डेली हेयर वॉश करना सही है? जानिए हफ्ते में कितनी बार धोने चाहिए बाल

    Hair Wash Tips: हम में से कई लोग बाल धोने को लेकर असमंजस में रहते हैं कि हमें अपने बाल कब, सप्ताह में कितनी बार और किस दिन धोने चाहिए. खास करके महिलाओं के लिए यह काफी मुश्किल सवाल है. क्योंकि उनके बाल पुरुषों के बाल की तुलना में लंबे और घने होते हैं. इसलिए रोजाना बालों में शैम्पू करना और सुखाना झंझट का काम लगता है. हालांकि, कई महिलाएं अपने बालों को बहुत ज्यादा धोती हैं तो कुछ 5-6 दिन बाद भी शैम्पू का इस्तेमाल नहीं करतीं. बालों को कब शैम्पू करना है और कब नहीं, इसमें कोई रॉकेट साइंस नहीं है. लेकिन कुछ जरूरी बातें हैं, जिनका आपको खास ख्याल रखना होगा.

    बालों में ये लक्षण दिखाई देने लगें तो वॉश करने की है जरूरत

    1. यदि आपके बालों में तेल दिखने लगता है, तो बाल चिपचिपे लगने लगते हैं. ऐसे में, आपको बालों को धोने की जरूरत है. यह अक्सर तब देखा जाता है जब आपकी स्कैल्प ऑयली होती है.
    2. अगर आप अपने बालों को रोजाना नहीं धोना चाहती हैं और कुछ ही समय में आपके बाल ऑयली हो जाते हैं तो आप ड्राई शैम्पू का भी इस्तेमाल कर सकती हैं.
    3. अगर स्कैल्प स्किन बालों में दिखने लगी है या सिर पर जरा सी भी खुजलाहट हो रही है और नाखूनों में गंदगी दिखाई दे रही है तो इसका मतलब है कि आपके बाल गंदे हो गए हैं. ऐसे में, इसे वॉश करने की जरूरत है.
    4. सिर को ज्यादा देर तक न धोने पर बालों में गांठें बनने लगती हैं. अगर आपके बाल भी ज्यादा उलझे हुए दिख रहे हैं तो आपको अपने बालों को शैम्पू से धोना चाहिए.
    5. बाल धोने के बाद उनमें से शैम्पू या कंडीशनर की महक आने लगती है. जब आपके बालों में से यह खुशबू आना बंद हो जाए तो इसका मतलब है कि बाल धोने के लिए तैयार हैं. लंबे समय तक न धोने पर बालों का टेक्सचर भी खराब लगता है, इस पर भी ध्यान देना चाहिए.
    6. अपने बालों को रोजाना धोने से निश्चित रूप से बाल झड़ सकते हैं या रूखे हो सकते हैं. लेकिन आपको ज्यादा दिनों तक शैम्पू करना नहीं छोड़ना चाहिए. साथ ही, ड्राई शैम्पू को सिर्फ इमरजेंसी के लिए ही रखें, इसे अपनी आदत न बनाएं.

    यह भी पढ़ें- Mental Health: सोशल मीडिया से ब्रेक मेंटल हेल्थ में कर सकता है सुधार

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments