Monday, September 23, 2024
spot_img
More
    Homeबिजनेस2000 के नोटों को बदलने के लिए नहीं भरना होगा फॉर्म, आईडी...

    2000 के नोटों को बदलने के लिए नहीं भरना होगा फॉर्म, आईडी प्रूफ की भी जरूरत नहीं- SBI

    Exchange of 2000 Bank Notes: यदि आप अपने 2000 के नोटों को एक्सचेंज कराने के लिए सोच रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है. भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने कहा है कि 2000 रुपये के नोटों को बदलने के लिए कोई आईडी कार्ड जमा करने या किसी फॉर्म को भरने की आवश्यकता नहीं होगी. हालांकि, एसबीआई द्वारा अपने सभी सर्किलों के साथ साझा किए गए एक संचार के अनुसार, एक बार में अधिकतम 2000 रुपये के 10 नोट बदलने की अनुमति होगी.

    व्यक्ति आईडी प्रूफ के बिना ही 2 हजार रुपये के नोट को अन्य मूल्य के नोटों से एक्सचेंज करा सकेंगे. इसके लिए उन्हें कोई फॉर्म नहीं भरना होगा. SBI ने अपने लेटर में इस बारे में जानकारी साझा की है. बैंक ने अपने नोटिफिकेशन में कहा है, “दो हजार रुपये के नोट को एक्सचेंज कराने के लिए किसी भी व्यक्ति को आईडी प्रूफ नहीं देना होगा और न ही कोई फॉर्म भरना होगा. एक बार में 20,000 रुपये की सीमा तक 2,000 रुपये के बैंक नोट आसानी से बदलवा सकेंगे.”

    बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने हाल ही में 2,000 रुपये के नोटों को चलन से वापस लेने के फैसले की घोषणा करते हुए बैंकों से तत्काल प्रभाव से ऐसे नोट जारी नहीं करने को कहा है. 2,000 रुपये के बैंक नोटों के एक्सचेंज की सुविधा सभी बैंकों द्वारा अपनी शाखाओं के माध्यम से जनता को प्रदान की जाएगी. बैंकों में 23 मई से नोटों को बदलने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. नोट जमा करने या बदलने की सुविधा आम लोगों के लिए 30 सितंबर तक उपलब्ध होगी.

    यह भी पढ़ें- Tech Layoffs 2023: इस साल अबतक 2 लाख टेक कर्मचारियों ने गंवाई नौकरी

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments