Monday, September 23, 2024
spot_img
More
    Homeक्राइमDoT Advisory: धमकी भरे कॉल को लेकर दूरसंचार विभाग ने जारी की...

    DoT Advisory: धमकी भरे कॉल को लेकर दूरसंचार विभाग ने जारी की एडवाइजरी, पढ़ें पूरी खबर

    DoT Advisory: दूरसंचार विभाग (DoT) ने लोगों को मोबाइल नंबर बंद करने की धमकी देने वाली कॉल के बारे में एक एडवाइजरी जारी की है. नागरिकों को दूरसंचार विभाग के नाम पर कॉल करने वाले धमकी दे रहे हैं कि उनके सभी मोबाइल नंबर काट दिए जाएंगे या उनके मोबाइल नंबरों का किसी गैरकानूनी गतिविधियों में दुरुपयोग किया जा रहा है.

    दूरसंचार विभाग ने विदेशी मूल के मोबाइल नंबरों (जैसे +92) से अपने आप को सरकारी अधिकारी बताकर लोगों से ठगी (Fraud) करने वाले व्हाट्सएप कॉल के बारे में भी एक एडवाइजरी जारी की है. दूरसंचार विभाग ने कहा, “साइबर अपराधी (Cyber Criminals) ऐसी कॉल के माध्यम से साइबर अपराध (Cyber ​​Crime), वित्तीय धोखाधड़ी को अंजाम देने के लिए व्यक्तिगत जानकारी चुराने की कोशिश करते हैं.”

    दूरसंचार विभाग (Department of Telecommunications) ने कहा कि वह अपनी ओर से किसी को भी ऐसी कॉल करने के लिए अधिकृत नहीं करता है. विभाग ने लोगों को ऐसी कॉल प्राप्त होने पर कोई भी जानकारी साझा नहीं करने की सलाह दी है. सरकार ने नागरिकों को संचार साथी पोर्टल ‘चक्षु-रिपोर्ट सस्पेक्टेड फ्रॉड कम्युनिकेशंस’ सुविधा पर इस तरह की धोखाधड़ी की रिपोर्ट करने को कहा है. इसके अलावा, नागरिक संचार साथी पोर्टल ‘अपने मोबाइल कनेक्शन जानें’ सुविधा पर अपने नाम पर मोबाइल कनेक्शन की जांच कर सकते हैं और किसी भी मोबाइल कनेक्शन की रिपोर्ट कर सकते हैं.

    (इनपुट-आईएएनएस)

    यह भी पढ़ें- Utility News: गर्मी में शुरू हो गई है बिजली बिल की टेंशन? इन उपायों से करें खपत में कमी

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments