Monday, October 21, 2024
spot_img
More
    HomeनेशनलAmarnath Cloudburst: 15 हजार यात्रियों को पहुंचाया गया सुरक्षित स्थान, मृतकों की...

    Amarnath Cloudburst: 15 हजार यात्रियों को पहुंचाया गया सुरक्षित स्थान, मृतकों की संख्या हुई 16

    Amarnath Cloudburst Latest Updates: जम्मू-कश्मीर में अमरनाथ की पवित्र गुफा के पास बादल फटने के कारण अचानक आई बाढ़ के चलते मरने वालों की संख्या बढ़कर 16 हो गई है. जबकि वहां फंसे कम से कम 15,000 तीर्थयात्रियों को यहां निचले आधार शिविर पंजतरणी स्थानांतरित किया गया है. अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी.

    दिल्ली में सीमा सुरक्षा बल के एक अधिकारी ने कहा, ”16 शवों को बालटाल ले जाया गया है.” उन्होंने बताया कि आईटीबीपी ने पवित्र गुफा के निचले हिस्से से पंजतरणी तक जाने वाले मार्ग में लगे दलों की संख्या भी बढ़ा दी है. दक्षिण कश्मीर में अमरनाथ के गुफा मंदिर के पास शुक्रवार शाम अचानक आई बाढ़ में कई तंबू व सामुदायिक रसोई में पानी भर गया. प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा था कि 30 जून को शुरू हुई अमरनाथ यात्रा को इस त्रासदी के बाद स्थगित कर दिया गया है और बचाव अभियान खत्म होने के बाद इसे फिर से शुरू करने पर फैसला किया जाएगा.

    अधिकारी ने कहा, ”कल शाम आई बाढ़ के कारण पवित्र गुफा क्षेत्र के पास फंसे अधिकांश यात्रियों को पंजतरणी में स्थानांतरित कर दिया गया है. निकासी अभियान तड़के 3.38 बजे तक चला.” भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के अधिकारी ने कहा, ”रास्ते में कोई यात्री नहीं है. अब तक करीब 15,000 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा चुका है.” सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक अधिकारी ने कहा कि अर्धसैनिक बल के डॉक्टर और चिकित्सा कर्मियों ने बाढ़ में गंभीर रूप से घायल नौ मरीजों का इलाज किया. उन्होंने कहा, “उन्हें कम ऊंचाई वाले नीलग्राथ आधार शिविर पहुंचाया गया है.”

    पवित्र गुफा से आने वाले तीर्थयात्रियों की सहायता के लिए नीलग्राथ हेलीपैड पर बीएसएफ की एक छोटी टीम भी तैनात की गई है. शुक्रवार रात पंजतरणी में बनाए गए बीएसएफ शिविर में करीब 150 यात्री रुके थे और शनिवार सुबह 15 मरीजों को हवाई मार्ग के जरिये बालटाल पहुंचाया गया.

    (इनपुट-भाषा)

    ये भी पढ़ें- मां काली पोस्टर विवाद: भाजपा ने कहा- महुआ मोइत्रा का बचाव कर हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं को कुचल रहीं ममता

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments