Monday, September 23, 2024
spot_img
More
    HomeएजुकेशनCTET July 2024: सीटीईटी परीक्षा 7 जुलाई को, तैयारी के लिए महत्वपूर्ण...

    CTET July 2024: सीटीईटी परीक्षा 7 जुलाई को, तैयारी के लिए महत्वपूर्ण बिंदुओं पर ध्यान देना आवश्यक

    CTET July 2024 Preparation Tips: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन 7 जुलाई 2024 को किया जाना है. इस परीक्षा में देश भर के लाखों उम्मीदवार हिस्सा लेंगे. सीटीईटी जुलाई 2024 के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 7 मार्च से शुरू की गई थी. आवेदन करने की आखिरी तारीख 5 अप्रैल 2024 थी.

    तैयारी के लिए महत्वपूर्ण बिंदुओं पर ध्यान देना जरूरी
    सीटीईटी में लाखों की संख्या में देश भर के अभ्यर्थी शामिल होंगे. ऐसे में, सफलता प्राप्त करना आसान नहीं होगा. परीक्षा (Exam) के आयोजन में अब अधिक दिन नहीं बचे हैं. तैयारी के लिए उम्मीदवारों के पास अब कुछ ही दिनों का मौका है. परीक्षा की तैयारी के लिए अभ्यर्थियों को महत्वपूर्ण बिंदुओं (Important Points) पर ध्यान देना आवश्यक है. इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप परीक्षा में अधिक स्कोर कर सकते हैं.

    सिलेबस और एग्जाम पैटर्न की पूरी जानकारी होना जरूरी
    पेपर- 1 के लिए CTET प्रश्नपत्र 5 सेक्शन (बाल विकास और शिक्षा, भाषा- 1, भाषा- 2, गणित और पर्यावरण अध्ययन) में विभाजित है. जबकि, पेपर- 2 के लिए CTET प्रश्नपत्र को 4 सेक्शन (बाल विकास और शिक्षा, भाषा- 1, भाषा- 2, गणित और विज्ञान या सामाजिक अध्ययन/सामाजिक विज्ञान) में बांटा गया है. CTET परीक्षा में 150 अंकों के कुल 150 बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) पूछे जाएंगे. परीक्षा ऑफलाइन (पेन-पेपर) मोड में ली जाएगी और इसमें निगेटिव मार्किंग का प्रावधान नहीं होगा. CTET परीक्षा में प्रश्नों का उत्तर देने के लिए उम्मीदवारों को कुल 150 मिनट का समय दिया जाएगा.

    Advertisement

    पिछले प्रश्नपत्रों और मॉक टेस्ट का अधिक से अधिक अभ्यास
    सीटीईटी की तैयारी के लिए अब कम दिन बचे हैं तो ऐसे में आपका फोकस पिछले कुछ वर्षों के क्वेश्चन पेपर को हल करने पर होना चाहिए. इससे आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी. इसके अलावे, आपको अधिक से अधिक मॉक टेस्ट (Mock Test) भी देना चाहिए. मॉक टेस्ट और प्रश्नपत्र के सेट की प्रैक्टिस करने से आपको यह पता चल जाएगा कि आप परीक्षा के लिए कितनी अच्छी तरह से तैयार हैं. इससे आपको अपने कमजोर फील्ड की जानकारी भी मिलेगी और इसमें सुधार करने में मदद मिलेगी. मॉक टेस्ट देना टाइम मैनेजमेंट (Time Management) स्किल को बेहतर बनाने में काफी मददगार साबित होगा.

    टॉपिक्स का लगातार रिवीजन
    CTET परीक्षा से पहले के अंतिम कुछ दिनों में उन विषयों / टॉपिक्स के रिवीजन (Revision) करने पर फोकस होना चाहिए, जिनका आपने पहले से अध्ययन किया है. लगातार रिवीजन करने से महत्वपूर्ण टॉपिक्स (Important Topics) पर आपकी पकड़ मजबूत होगी. महत्वपूर्ण विषयों का रिवीजन करने के लिए पिछले दिनों के दौरान तैयार किए गए शॉर्ट नोट्स का भी उपयोग कर सकते हैं.

    परीक्षा नजदीक आने पर नए टॉपिक्स पढ़ने से बचें
    जब तैयारी के लिए अधिक दिन नहीं बचा हो तो आपको नए-नए टॉपिक्स (New Topics) पढ़ने से बचना चाहिए. आपने अभी तक जो पढ़ा है उसके रिवीजन पर अधिक ध्यान देना चाहिए. स्मार्ट तैयारी (Smart Preparation) के लिए डेली रूटीन बनाएं और उसका कड़ाई से पालन करें. प्लानिंग के अनुसार परीक्षा की तैयारी करें और जिन टॉपिक्स से अधिक सवाल पूछे जाते हैं और जिनमें अच्छे स्कोर पाए जा सकते हैं उन पर पकड़ बेहतर करने पर फोकस रखें.

    परीक्षा के दौरान टाइम मैनेजमेंट
    CTET परीक्षा में 150 मिनट में 150 ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्नों को हल करना होगा. यानी कि परीक्षा में एक सवाल का जवाब देने के लिए आपके पास एक मिनट का ही समय होगा. परीक्षा के दौरान समय प्रबंधन (Time Management) का खास तौर पर ख्याल रखें. किसी भी सवाल पर आवश्यकता से अधिक समय न दें. पहले आसान सवालों को हल करें उसके बाद कठिन प्रश्नों की ओर बढ़ें.

    सभी प्रश्नों को करें हल
    CTET जुलाई 2024 निगेटिव मार्किंग (Negative Marking) आधारित नहीं होगी. ऐसे में, किसी भी प्रश्न को छोड़ना समझदारी नहीं होगी. प्रश्नों को ध्यान से पढ़कर ही उनका उत्तर दें. चूंकि, परीक्षा में निगेटिव मार्किंग का प्रावधान नहीं होगा तो सही आंसर का अनुमान लगाने में भी कोई नुकसान नहीं होगा.

    यह भी पढ़ें- Health News: तनाव आपके शरीर को कैसे प्रभावित कर सकता है? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments