Monday, October 21, 2024
spot_img
More
    HomeकरिअरCTET December 2022: आवेदन की आखिरी तारीख आज, इस डायरेक्ट लिंक से...

    CTET December 2022: आवेदन की आखिरी तारीख आज, इस डायरेक्ट लिंक से फटाफट करें अप्लाई

    CTET December 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET December 2022) के लिए 20 अक्टूबर को नोटिफिकेशन जारी किया था. सीटीईटी का आयोजन दिसंबर 2022 से जनवरी 2023 के बीच किया जाना है. परीक्षा की निश्चित तारीखों की जानकारी एडमिट कार्ड में दी जाएगी. कंप्यूटर आधारित इस परीक्षा में देश भर के लाखों अभ्यर्थी हिस्सा लेंगे. सीटीईटी का आयोजन कुल 20 भाषाओं में किया जाएगा.

    आज है आवेदन की आखिरी तारीख
    सीटीईटी 2022 के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 31 अक्टूबर से जारी है. आवेदन करने की आखिरी तारीख 24 नवंबर है. ऐसे में, इच्छुक व पात्र उम्मीदवारों को आवेदन करने में अब एक पल की भी देरी नहीं करनी चाहिए. शुल्क का भुगतान 25 नवंबर को दोपहर 3:30 बजे तक किया जा सकता है.

    ऐसे करें ऑनलाइन अप्लाई
    ऑनलाइन आवेदन करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट, ctet.nic.in पर विजिट करें. इसके बाद, होमपेज पर उपलब्ध सीटीईटी दिसंबर 2022 अप्लाई लिंक पर क्लिक करें. अब न्यू रजिस्ट्रेशन लिंक के माध्यम से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करें. इसके बाद, अपने एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड के जरिये साइन इन करके आगे की आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे. उम्मीदवार नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक का उपयोग करके भी अप्लाई कर सकते हैं.

    ये है सीटीईटी सिलेबस और पैटर्न
    पेपर- 1 के लिए CTET प्रश्नपत्र 5 सेक्शन (बाल विकास और शिक्षा, भाषा- 1, भाषा- 2, गणित और पर्यावरण अध्ययन) में विभाजित है. जबकि, पेपर- 2 के लिए CTET प्रश्नपत्र को 4 सेक्शन (बाल विकास और शिक्षा, भाषा- 1, भाषा- 2, गणित और विज्ञान / सामाजिक अध्ययन) में बांटा गया है. CTET परीक्षा में 150 अंकों के कुल 150 बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) पूछे जाएंगे. परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी और इसमें निगेटिव मार्किंग का प्रावधान नहीं होगा. CTET परीक्षा में प्रश्नों का उत्तर देने के लिए उम्मीदवारों को कुल 150 मिनट का समय दिया जाएगा.

    इस डायरेक्ट लिंक से करें CTET December 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन

    ये भी पढ़ें- BPSC 67 Prelims: बीपीएससी ने जारी की ओएमआर शीट, 5 दिसंबर तक डाउनलोड करने का मौका

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments