Sunday, October 20, 2024
spot_img
More
    Homeनेशनलजवाहरलाल नेहरू आधुनिक भारत के निर्माता, 2014 के बाद ही उनकी प्रासंगिकता...

    जवाहरलाल नेहरू आधुनिक भारत के निर्माता, 2014 के बाद ही उनकी प्रासंगिकता बढ़ी: कांग्रेस

    Jawaharlal Nehru Birth Anniversary: कांग्रेस ने पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की जयंती पर सोमवार को उन्हें श्रद्धांजलि दी और आधुनिक भारत के निर्माण में उनके योगदान को याद करते हुए कहा कि 2014 के बाद ही नेहरू की प्रासंगिकता बढ़ी है. पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी ने ‘शांतिवन’ पहुंचकर देश के प्रथम प्रधानमंत्री की जयंती पर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित कर श्रद्धांजलि दी. खड़गे ने ट्वीट किया, “पंडित नेहरू – आधुनिक भारत के निर्माता. 21वीं सदी की कल्पना उनके असीम योगदान को याद किये बिना नहीं की जा सकती.”

    खड़गे ने कहा, “नेहरू लोकतंत्र के पैरोकार थे. उनके प्रगतिशील विचारों ने चुनौतियों के बावजूद भारत के सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक विकास को मजबूत बनाया. एक सच्चे देशभक्त को मेरी विनम्र श्रद्धांजलि.” कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने ट्वीट किया, “आज ‘भारत जोड़ो यात्रा’ का 68वां दिन है और नेहरू की 133वीं जयंती भी. हम अभी महाराष्ट्र के हिंगोली जिले में हैं. संयोग से अंग्रेज़ी और हिंदी के अलावा मराठी में भी उन पर एक अच्छी किताब आई है.” उन्होंने कहा, ”इतिहास से छेड़छाड़ करने वाले मौजूदा सरकार से जुड़े लोग (मो-डिस्टोरियनंस) उन्हें बदनाम और कलंकित करना जारी रखेंगे. लेकिन नेहरू प्रेरणा देते रहेंगे. उनकी प्रासंगिकता 2014 के बाद ही बढ़ी है.”

    रमेश के अनुसार, “नेहरू की प्रतिष्ठित पुस्तक ‘भारत एक खोज/हिंदुस्तान की कहानी’ की 600 प्रतियां आज यात्रियों को वितरित की जाएंगी. इन्हें बेहद कम समय में सूचना पर एक वालंटियर दिल्ली से 23 घंटे का सफर तय कर के लाया है.” राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और कांग्रेस के कई अन्य वरिष्ठ नेताओं ने नेहरू को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी और उनके योगदान को याद किया. बता दें कि नेहरू 1947 में देश के आजाद होने के बाद से 27 मई,1964 को अपने निधन तक देश के प्रधानमंत्री थे.

    इधर, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को जवाहरलाल नेहरू की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की और देश के लिए उनके योगदान को याद किया. देश के पहले प्रधानमंत्री नेहरू का जन्म 1889 में हुआ था और वह कांग्रेस के एक प्रमुख नेता व स्वतंत्रता सेनानी थे. 1964 में प्रधानमंत्री के पद पर रहने के दौरान उनका निधन हो गया था. नेहरू के नाम भारत के प्रधानमंत्री के तौर पर सबसे लंबे समय तक काम करने का रिकॉर्ड दर्ज है. मोदी ने ट्वीट किया, “हमारे पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि. हम राष्ट्र के लिए उनके योगदान को भी याद करते हैं.”

    (इनपुट:पीटीआई-भाषा)

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments