Sunday, October 20, 2024
spot_img
More
    HomeयूटिलिटीUtility News: अब BS-6 कारों में भी लगवा सकेंगे CNG या LPG...

    Utility News: अब BS-6 कारों में भी लगवा सकेंगे CNG या LPG किट, सरकार ने बदले नियम

    CNG Retrofitment in BS6: वैकल्पिक ईंधन को बढ़ावा देने पर जोर दे रही केंद्र सरकार ने कहा है कि बीएस-6 कारें अब सीएनजी या एलपीजी किट को रेट्रोफिट कर सकेंगी. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने बीएस-6 गैसोलीन वाहनों (पेट्रोल वाहनों) में सीएनजी और एलपीजी किट के रेट्रोफिटमेंट के बारे में और बीएस-6 डीजल वाहनों के मामले में, जो 3.5 टन से कम हैं, के इंजनों को सीएनजी/एलपीजी इंजन के साथ बदलने के बारे में अधिसूचना जारी की है.

    मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा, “अभी तक, बीएस-4 उत्सर्जन मानदंडों का पालन करने वाले मोटर वाहनों में सीएनजी और एलपीजी किट के रेट्रोफिटमेंट की अनुमति है.” नियम कहता है कि 3.5 टन से कम वजन वाले डीजल वाहनों में सीएनजी या एलपीजी से चलने वाले इंजन लगाए जा सकते हैं. इस पहल का उद्देश्य वायु प्रदूषण को कम करना है. हालांकि, नया नियम जहां अधिक वाहन मालिकों को सीएनजी किट वापस लेने की अनुमति देगा, वहीं सीएनजी की आसान उपलब्धता का मुद्दा उपयोगकर्ताओं के बीच एक चिंता का विषय बना हुआ है. कई शहरों में सीएनजी स्टेशनों में पर्याप्त वृद्धि के बावजूद, कई सीएनजी फिलिंग स्टेशनों पर वाहनों की लंबी कतार एक आम बात है.

    सरकार जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता कम करने के लिए वैकल्पिक ईंधन जैसे सीएनजी, जैव ईंधन, एलएनजी, इलेक्ट्रिक चार्जिंग आदि को बढ़ावा दे रही है. सरकारी आंकड़ों के अनुसार, विभिन्न अधिकृत संस्थाओं द्वारा स्थापित सीएनजी स्टेशनों की संख्या 2014 के 938 से बढ़कर मई 2022 में 4,531 हो गई है. इसके अलावा, अंतर्राष्ट्रीय बाजार ने भारत में घरेलू गैस की कीमतों को प्रभावित करते हुए, लघु और मध्यम अवधि में प्राकृतिक गैस की कीमतों में उल्लेखनीय वृद्धि देखी है. इसके बदले में, प्राकृतिक गैस के संपीड़न (दबाव या कंप्रेशन) द्वारा निर्मित सीएनजी की कीमतों पर असर पड़ा है.

    (इनपुट-आईएएनएस)

    ये भी पढ़ें- DRDO और Navy ने VL-SRSAM मिसाइल का किया सफल परीक्षण, दुश्मनों के छूट जाएंगे छक्के

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments