Monday, October 21, 2024
spot_img
More
    HomeएजुकेशनCBSE 12th Result 2022: 12वीं में लड़कियों ने मारी बाजी, कुल 92.71...

    CBSE 12th Result 2022: 12वीं में लड़कियों ने मारी बाजी, कुल 92.71 प्रतिशत स्टूडेंट्स सफल

    CBSE 12th Result 2022 Out: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 12वीं कक्षा के लिए टर्म-2 परीक्षा 2022 के नतीजे घोषित कर दिए हैं. सीबीएसई के रिजल्ट पोर्टल, cbseresults.nic.in पर जाकर कैंडिडेट्स अपना परिणाम देख सकते हैं. इसके अलावा, ऑफिशियल वेबसाइट, cbse.gov.in पर भी रिजल्ट उपलब्ध है. बता दें कि 12वीं कक्षा में कुल 92.71 फीसदी परीक्षार्थियों ने सफलता हासिल की है.

    लड़कियों का प्रदर्शन बेहतर
    सीबीएसई टर्म-2 12वीं की परीक्षा में लड़कियों ने लड़कों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया है. लड़कियों का पास प्रतिशत जहां 94.54 है, वहीं 91.25 फीसदी लड़कों ने परीक्षा में सफलता हासिल की है.

    ऐसे चेक करें रिजल्ट
    रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले कैंडिडेट cbseresults.nic.in पर विजिट करें. इसके बाद, आपको 12वीं के परिणाम का तीन लिंक दिखाई देगा. किसी भी एक लिंक पर क्लिक करें. अब आपको एक नए पेज पर लाया जाएगा. यहां अभ्यर्थी अपना रोल नंबर, स्कूल नंबर और एडमिट कार्ड नंबर दर्ज कर सबमिट करें. अब आपका रिजल्ट स्क्रीन पर ओपन किया जाएगा. इसे डाउनलोड कर लें और प्रिंट आउट निकाल कर रखें.

    नहीं जारी होगी मेरिट लिस्ट
    बता दें कि इस बार सीबीएसई द्वारा कोई मेरिट लिस्ट जारी नहीं की जाएगी. बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि इस वर्ष टॉपर्स लिस्ट जारी नहीं होगी. हालांकि, बेहतर स्कोर प्राप्त करने वाले स्टूडेंट्स को सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया जाएगा.

    26 अप्रैल से 15 जून तक ली गई थी परीक्षा
    गौरतलब है कि सीबीएसई 12वीं परीक्षा 26 अप्रैल से शुरू की गई थी. परीक्षा एक शिफ्ट में ली गई थी. कक्षा 12 की परीक्षा 15 जून तक ली गई. कक्षा 12 के परिणाम घोषित होने के बाद अब कक्षा 10 के नतीजे भी जल्द घोषित होने की संभावना है. किसी भी प्रकार के नवीनतम अपडेट के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करते रहना चाहिए.

    ये भी पढ़ें- BSSC CGL Exam: तृतीय संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा के लिए आवेदन सुधार का मौका

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments