Monday, October 21, 2024
spot_img
More
    HomeनेशनलBy Elections: लोकसभा की एक और विधानसभा की पांच सीटों पर 5...

    By Elections: लोकसभा की एक और विधानसभा की पांच सीटों पर 5 दिसंबर को होंगे उपचुनाव

    By Elections: समाजवादी पार्टी (सपा) के नेता मुलायम सिंह यादव के निधन से रिक्त हुई मैनपुरी लोकसभा सीट के साथ ही पांच राज्यों में पांच विधानसभा सीटों पर 5 दिसंबर को उपचुनाव कराया जाएगा. निर्वाचन आयोग ने शनिवार को यह जानकारी दी. मुलायम सिंह यादव का लंबी बीमारी के बाद पिछले महीने निधन हो गया था. उत्तर प्रदेश में सपा नेता मोहम्मद आजम खान को अयोग्य ठहराए जाने के बाद खाली हुई रामपुर विधानसभा सीट उन पांच सीटों में से एक है जिन पर उपचुनाव होना है.

    रामपुर से विधायक रहे आजम खान को अप्रैल 2019 में उनके खिलाफ दर्ज घृणा भाषण के मामले में तीन साल की सजा सुनाए जाने के बाद विधानसभा अध्यक्ष ने अयोग्य करार दे दिया था. राजस्थान के चूरू जिले में सरदारशहर विधानसभा सीट पर कांग्रेस विधायक भंवर लाल शर्मा का 9 दिसंबर को निधन होने के बाद उपचुनाव कराया जा रहा है. शर्मा 77 वर्ष के थे.

    राजस्थान की 200 सदस्यीय विधानसभा में इस समय कांग्रेस के 107, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 71 और 13 निर्दलीय विधायक हैं. एक सीट खाली है, जबकि बाकी सीट अन्य दलों के पास हैं. राज्य में अगले साल यानी 2023 के आखिर में नया विधानसभा चुनाव होना है.

    जिन अन्य विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है, उनमें ओडिशा में पदमपुर, बिहार में कुढ़नी और छत्तीसगढ़ में भानुप्रतापपुर शामिल हैं. 5 विधानसभा सीटों और 1 लोकसभा सीट के लिए मतगणना 8 दिसंबर को होगी. इसी दिन गुजरात और हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव के लिए भी मतगणना होगी.

    (इनपुट:पीटीआई-भाषा)

    ये भी पढ़ें- Bihar News: बक्सर में सनातन संस्कृति समागम में होगा संतों का जमावड़ा, RSS चीफ भी पहुंचेंगे

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments