Monday, October 21, 2024
spot_img
More
    HomeकरिअरBPSC Exam पैटर्न में बड़ा बदलाव, अब स्टार मार्किंग वाले प्रश्न होंगे...

    BPSC Exam पैटर्न में बड़ा बदलाव, अब स्टार मार्किंग वाले प्रश्न होंगे शामिल, गलत जवाब पर कटेंगे अंक

    BPSC Exam: बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन (BPSC) ने आगामी परीक्षाओं के पैटर्न (Exam Pattern) में बड़ा बदलाव किया है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अब बीपीएससी की परीक्षाओं में निगेटिव मार्किंग (Negative Marking) का प्रावधान होगा. बीपीएससी 68वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा समेत सभी पीटी एग्जाम में ये नियम लागू होंगे. इस नियम के तहत अब बीपीएससी के सभी ऑब्जेक्टिव टाइप एग्जाम में 50 प्रश्न स्टार मार्किंग (Star Marking) वाले होंगे. ये प्रश्न अन्य प्रश्नों की तुलना में कुछ कठिन होंगे. वहीं, स्टार मार्किंग वाले प्रश्नों का सही उत्तर देने पर उम्मीदवारों को दोगुना अंक मिलेंगे. जबकि गलत उत्तर पर अंक में कटौती की जाएगी. अब बीपीएससी के पीटी एग्जाम में अभ्यर्थी तुक्का मारकर सफल नहीं हो सकेंगे. पूरी जानकारी होने पर ही उम्मीदवार बेहतर अंक प्राप्त कर सकेंगे.

    गुरुवार को बीपीएससी मुख्यालय में आयोजित प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने बताया कि बीपीएससी 68वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा (BPSC 68th Prelims) सहित सभी वस्तुनिष्ठ प्रश्न वाली परीक्षा में ये नियम लागू होंगे. हालांकि, प्रारंभिक परीक्षा में उम्मीदवारों को 150 प्रश्नों के ही जवाब देने होंगे, लेकिन कुल 200 अंकों के लिए परीक्षा होगी. पाठ्यक्रम (Syllabus) में किसी प्रकार का बदलाव नहीं किया गया है. सिर्फ इसमें स्टार मार्क (Star Mark) वाले 50 प्रश्नों को शामिल किया जाएगा. स्टार मार्क वाले प्रश्न का सही उत्तर देने पर 2 अंक दिए जाएंगे, जबकि गलत जवाब देने पर अंक की कटौती की जाएगी. गलत उत्तर पर कितने अंक की कटौती होगी, इसकी जानकारी जल्द ही दी जाएगी.

    बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की परीक्षाओं में अभ्यर्थियों को को हिंदी-अंग्रेजी में उत्तर देने की बाध्यता नहीं रहेगी. उम्मीदवार अपने मुताबिक अलग-अलग विषय में हिंदी या अंग्रेजी अथवा दोनों में उत्तर दे सकेंगे. हालांकि, भाषा के विषयों में यह छूट लागू नहीं होगी. नवीनतम अपडेट के लिए उम्मीदवारों को बीपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करते रहना चाहिए.

    ये भी पढ़ें- BPSC 68th Notification: यहां जानें कब आएगा बीपीएससी 68वीं संयुक्त परीक्षा का नोटिफिकेशन

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments