Monday, October 21, 2024
spot_img
More
    HomeनेशनलBJP ने चार राज्यों में बदले अध्यक्ष, बिहार में OBC और राजस्थान...

    BJP ने चार राज्यों में बदले अध्यक्ष, बिहार में OBC और राजस्थान में ब्राह्मण पर लगाया दांव

    BJP Changes President in 4 States: आगामी लोकसभा और इस वर्ष कुछ राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने गुरुवार को चार राज्यों में महत्वपूर्ण संगठनात्मक बदलाव किए. इसके तहत पार्टी ने बिहार विधान परिषद में पार्टी के नेता सम्राट चौधरी को बिहार इकाई का अध्यक्ष नियुक्त किया, जबकि चितौड़गढ़ से सांसद चंद्रप्रकाश जोशी (सीपी जोशी) को भाजपा की राजस्थान इकाई की जिम्मेदारी सौंपी गई.

    पार्टी महासचिव अरुण सिंह की ओर से जारी अलग-अलग विज्ञप्तियों के मुताबिक, दिल्ली भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा को प्रोन्नत करते हुए प्रदेश इकाई का अध्यक्ष नियुक्त किया गया और ओडिशा के पूर्व मंत्री व वरिष्ठ नेता मनमोहन सामल को राज्य इकाई के अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी गई. सिंह ने कहा कि भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने इन नियुक्तियों को हरी झंडी दी है और ये तत्काल प्रभाव से लागू होंगी.

    कुशवाहा (अन्य पिछड़ा वर्ग) समाज से आने वाले सम्राट चौधरी बिहार के दिग्गज नेता रहे शकुनी चौधरी के पुत्र है. शकुनी चौधरी सात बार विधायक रहे हैं. सम्राट चौधरी बिहार भाजपा अध्यक्ष के रूप में संजय जायसवाल की जगह लेंगे. जायसवाल ने नवनियुक्त प्रदेश अध्यक्ष को बधाई दी और विश्वास व्यक्त किया कि उनके नेतृत्व में निश्चित ही संगठन नई बुलंदियों को प्राप्त करेगा. सम्राट चौधरी बिहार भाजपा के उपाध्यक्ष भी रह चुके हैं. वह 1999 में कृषि मंत्री और 2014 में शहरी विकास और आवास विभाग के मंत्री की जिम्मेदारी भी संभाल चुके हैं.

    ब्राह्मण समाज से ताल्लुक रखने वाले सीपी जोशी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में भारी मतों से जीत दर्ज की और दूसरी बार संसद पहुंचे. वह प्रदेश अध्यक्ष के रूप में सतीश पूनिया की जगह लेंगे. पूनिया ने जोशी को बधाई देते हुए एक बयान में कहा, ‘‘हम सब कृतसंकल्प हैं कि मिलकर 2023 में राजस्थान को कांग्रेस मुक्त बनाकर भाजपा की बहुमत की सरकार बनाएंगे.’’ वसुंधरा राजे ने भी सीपी जोशी को प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किए जाने पर बधाई दी और उनके कार्यकाल की सफलता के लिए शुभकामनाएं दीं.

    सचदेवा को पिछले साल दिसंबर में दिल्ली भाजपा का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया था. उन्होंने आदेश गुप्ता की जगह ली थी. कार्यकारी अध्यक्ष का पद संभालने के बाद सचदेवा दिल्ली में बेहद सक्रिय रहे हैं और उन्होंने केजरीवाल सरकार को घेरने में कोई कसर नहीं छोड़ी है. भाजपा नेताओं के मुताबिक, पंजाबी समुदाय से आने वाले सचदेवा को उनके कार्य का ईनाम दिया गया है.

    मनमोहन सामल ओडिशा प्रदेश अध्यक्ष के रूप में समीर मोहंती का स्थान लेंगे. प्रदेश अध्यक्ष के रूप में मोहंती का तीन साल का कार्यकाल इसी साल जनवरी में समाप्त हुआ था. सामल पूर्व में भी प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं. वह प्रदेश सरकार में राजस्व मंत्री और राज्यसभा के सदस्य भी रह चुके हैं.

    (इनपुट-पीटीआई-भाषा)

    ये भी पढ़ें- Bihar: तेजप्रताप को सपने में दिखा श्रीकृष्ण का विराट स्वरूप, लाइव वीडियो शेयर करने पर हो गए ट्रोल

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments