Monday, October 21, 2024
spot_img
More
    Homeराज्यबिहारSaraswati Puja 2023: बिहार में सरस्वती पूजा की तैयारियां जोरों पर, गाइडलाइन...

    Saraswati Puja 2023: बिहार में सरस्वती पूजा की तैयारियां जोरों पर, गाइडलाइन के उल्लंघन पर होगी कार्रवाई

    Bihar Saraswati Puja 2023: पटना: बिहार में सरस्वती पूजा की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं. एक ओर जहां छात्र व श्रद्धालु प्रतिमा स्थापित करने की तैयारियों में जुटे हैं, वहीं दूसरी ओर पुलिस-प्रशासन भी पूरी तरह सतर्क है, ताकि इस पावन दिन पर कोई अप्रिय घटना न हो. इसी सिलसिले में पटना, भोजपुर समेत राज्य के तमाम जिलों के सभी थानों की ओर से शांति समिति की बैठकें की जा रही हैं. इन बैठकों में सभी लोगों से सरस्वती पूजा शांतिपूर्ण तरीके से कराने को लेकर चर्चा की जा रही है. सभी आयोजकों को पूजा करने के लिए लाइसेंस लेना अनिवार्य किया गया है. पूजा में किसी तरह की गड़बड़ी न हो, इसके लिए पुलिस-प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद है.

    इस वर्ष सरस्वती पूजा और गणतंत्र दिवस एक ही दिन है. सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सभी थानाध्यक्ष अपने-अपने क्षेत्र में शांति समिति की बैठक कर रहे हैं. सदस्यों से कहा गया है कि पूजा आयोजकों को लाइसेंस लेना अनिवार्य होगा. जबरन चंदा वसूलने वालों पर कार्रवाई की जाएगी. असामाजिक तत्वों की सूचना संबंधित थाने के मोबाइल नंबर पर दी जा सकती है. पूजा पंडालों में और विसर्जन के दौरान डीजे, अश्लील गाने बजाने पर आयोजकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. इसके अलावा, भड़काऊ पोस्टर-बैनर आदि लगाने पर भी एक्शन लिया जाएगा.

    बता दें कि आयोजकों के सभी सदस्यों के आधार कार्ड और मोबाइल नंबर लिए जा रहे हैं. यदि कोई अप्रिय घटना होती है तो आयोजक के खिलाफ एक्शन लिया जा सकता है. कोई जबरन चंदा वसूल नहीं करे, इसके लिए पुलिस बल भी लगातार पेट्रोलिंग कर रहा है. जबरन डोनेशन की सूचना मिलने पर कार्रवाई की जाएगी. साथ ही, कहा गया है कि पूजा को लेकर संवेदनशील स्थानों पर पुलिस गश्ती की जाएगी. किसी भी अफवाह पर ध्यान नहीं देने को कहा गया है. अफवाह फैलाने वालों पर भी कार्रवाई होगी.

    ये भी पढ़ें- BPSC LDC Mains Answer Key 2023: एलडीसी मुख्य परीक्षा की ‘आंसर की’ जारी, 31 जनवरी तक ऑब्जेक्शन का मौका

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments