Monday, October 21, 2024
spot_img
More
    Homeपॉलिटिक्सRajya Sabha Election: मीसा भारती व फैयाज अहमद होंगे RJD के राज्यसभा...

    Rajya Sabha Election: मीसा भारती व फैयाज अहमद होंगे RJD के राज्यसभा उम्मीदवार, शुक्रवार को करेंगे नामांकन

    Bihar Rajya Sabha Election 2022: लालू प्रसाद यादव के नेतृत्व वाली पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने गुरुवार को राज्यसभा चुनाव के लिए अपने प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी है. राजद ने अपने उम्मीदवारों के नाम पर अंतिम मुहर लगा दी है. पार्टी ने डॉ मीसा भारती और डॉ फैयाज अहमद को राज्यसभा चुनाव के लिए अपना उम्मीदवार घोषित किया है. प्राप्त जानकारी के अनुसार, दोनों नेता शुक्रवार को सुबह 11:30 बजे नामांकन दाखिल करेंगे.

    पहले से तय माना जा रहा था मीसा का नाम
    बता दें कि राज्यसभा चुनाव के लिए राजद के उम्मीदवार में लालू यादव की बेटी मीसा भारती का नाम पहले से तय माना जा रहा था. वहीं, पार्टी के दूसरे उम्मीदवार को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे थे. सूची में कई नाम थे, लेकिन फैयाज अहमद आगे चल रहे थे. अब राजद की तरफ से मीसा भारती और फैयाज अहमद के नामों पर मुहर लगा दी गई है.

    31 मई तक होगा नामांकन, नाम वापसी की लास्ट डेट 3 जून
    बता दें कि राज्यसभा चुनाव के लिए 31 मई तक उम्मीदवारों के नामांकन की प्रक्रिया चलेगी. 1 जून को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी. उम्मीदवार के नाम वापसी की आखिरी तारीख 3 जून है. यानी कि 3 जून तक नामांकन पत्र वापस लिए जा सकेंगे.

    10 जून है मतदान की तिथि
    बिहार में राज्यसभा की 5 सीटों के लिए 10 जून को मतदान (Voting) किए जाएंगे. प्राप्त जानकारी के अनुसार, सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक वोटिंग होगी. इसके बाद, इसी दिन शाम 5 बजे से काउंटिंग की जाएगी. पूरी प्रक्रिया 13 जून तक समाप्त हो जाएगी.

    7 जुलाई को समाप्त हो रहा है कार्यकाल
    राज्यसभा की जिन सीटों पर चुनाव होने हैं, उनके सदस्यों का कार्यकाल 7 जुलाई को समाप्त हो रहा है. केंद्रीय मंत्री और जदयू नेता आरसीपी सिंह समेत राजद की मीसा भारती, बीजेपी के गोपाल नारायण सिंह, सतीश चंद्र दुबे के साथ-साथ शरद यादव की सीट शामिल है. गौरतलब है कि शरद यादव की सीट 4 दिसंबर 2017 से ही रिक्त मानी जा रही है.

    ये भी पढ़ें- Bihar Politics: शिवानंद ने दी लालू को सलाह, कहा-तेजस्वी के हाथ में सौंपे पार्टी की कमान

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments