Sunday, October 20, 2024
spot_img
More
    Homeपॉलिटिक्सBihar Politics: वीआईपी के चुनावी मैदान में उतरने से बदलेगा मोकामा उपचुनाव...

    Bihar Politics: वीआईपी के चुनावी मैदान में उतरने से बदलेगा मोकामा उपचुनाव का समीकरण!

    पटना: चुनाव आयोग (Election Commission) ने बिहार के मोकामा विधानसभा उपचुनाव (Mokama Assembly By Election) को लेकर भले ही अब तक तारीख की घोषणा नहीं की है, लेकिन राजनीतिक दलों ने इसको लेकर तैयारी शुरू कर दी है. विकासशील इंसान पार्टी (VIP) के प्रमुख और बिहार के पूर्व मंत्री मुकेश सहनी ने मोकामा विधानसभा उपचुनाव लड़ने की घोषणा कर दी है.

    मोकामा विधानसभा उपचुनाव के लिए वीआईपी की तैयारी शुरू
    बिहार के पूर्व मंत्री मुकेश सहनी (Mukesh Sahani) ने रविवार को मोकामा विधानसभा के पार्टी पदाधिकारियों की बैठक के बाद घोषणा कर दी कि वीआईपी मोकामा क्षेत्र से होने वाले उपचुनाव में अपना प्रत्याशी उतारेगी. सहनी ने बैठक के बाद कहा कि पार्टी ने मोकामा विधानसभा उपचुनाव के लिए तैयारी प्रारंभ कर दी है. उन्होंने बताया कि बैठक में मोकामा विधानसभा उपचुनाव की तैयारियां व पार्टी की विचारधारा, नीतियों व सिद्धांतों को जन-जन तक पहुंचाने और विभिन्न राजनीतिक, सामाजिक सांगठनिक विषयों पर विस्तार से चर्चा की गई.

    2020 में अनत सिंह की 35757 वोटों से हुई थी जीत
    सहनी ने कहा कि बोचहां उपचुनाव में भी हमारी पार्टी को कम आंका जा रहा था, लेकिन हमारी पार्टी 18 प्रतिशत ज्यादा मत लाई. मोकामा विधानसभा में 2020 में कुल 52.99 प्रतिशत वोट पड़े. 2020 में राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के अनंत सिंह ने जनता दल यूनाइटेड के राजीव लोचन नारायण सिंह को 35,757 वोटों से हराया था. इस चुनाव में लोजपा के सुरेश सिंह निषाद को आठ फीसदी से ज्यादा मत मिले थे. माना जा रहा है कि वीआईपी निषाद समाज को मिले इस मत पर ही नजर गड़ाए हुए है. कहा जा रहा है कि वीआईपी के चुनावी मैदान में उतरने से समीकरण बदल सकते हैं.

    अनंत सिंह की विधायिकी खत्म होने के बाद अब मोकामा में होना है उपचुनाव
    गौरतलब है कि बिहार के मोकामा से बाहुबली विधायक अनंत सिंह (Anant Singh) की विधानसभा सदस्यता खत्म कर दी गई है. एमपी-एमएलए कोर्ट में अनंत सिंह को 10 साल की सजा सुनाई गई थी. उनके घर से एके 47 और हैंड ग्रेनेड मिलने के बाद कार्रवाई की गई थी.14 जून को स्पेशल कोर्ट में सुनवाई हुई थी, जिसमें उन्हें दोषी पाया गया था. इसके बाद कोर्ट ने 21 जून को 10 साल की सजा सुनाई. अनंत सिंह करीब 34 महीने से पटना के बेऊर जेल में बंद हैं.

    (इनपुट-आईएएनएस)

    ये भी पढ़ें- Jharkhand News: 25 हजार वकीलों ने किया कार्य का बहिष्कार, कोर्ट फीस में इजाफे का विरोध

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments