Monday, October 21, 2024
spot_img
More
    Homeपॉलिटिक्सBihar Politics: नीतीश कुमार ने ली बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ,...

    Bihar Politics: नीतीश कुमार ने ली बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ, तेजस्वी बने डिप्टी सीएम

    Nitish Kumar Oath Ceremony: जनता दल (यूनाइटेड) के नेता नीतीश कुमार ने बुधवार को आठवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. नीतीश कुमार के शपथ लेने के बाद तेजस्वी यादव ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली. राजभवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में राज्यपाल फागू चौहान ने नीतीश और तेजस्वी को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई.

    नीतीश ने महागठबंधन विधानमंडल दल के नेता चुने जाने के बाद मंगलवार को राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया था. इससे पहले नीतीश ने एनडीए की ओर से मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. महागठबंधन को सात दलों के 164 विधायकों का समर्थन प्राप्त है. भाजपा से अलग होकर नीतीश कुमार ने सात दलों ko ‘महागठबंधन’ के साथ जाने का फैसला किया गया है.

    नीतीश पहली बार साल 2000 में मुख्यमंत्री बने थे. विधायकों की संख्या बहुमत से कम होने के बावजूद उन्होंने 3 मार्च, 2000 को पहली बार मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली और सात दिनों तक मुख्यमंत्री बने रहे. नीतीश ने 10 मार्च, 2000 को विधानसभा में विश्वास मत होने से पहले ही इस्तीफा दे दिया था.

    2005 में नीतीश कुमार ने दूसरी बार बिहार के सीएम के रूप में शपथ ली, जब उनकी पार्टी ने 88 सीटें जीतीं और उसकी सहयोगी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 55 सीटें जीतीं. झारखंड के गठन के कारण 243 सदस्यीय सदन में सरकार 122 के बहुमत के निशान के माध्यम से रवाना हुई. उन्होंने अपना पांच साल का कार्यकाल सफलतापूर्वक पूरा किया.

    2010 में उन्होंने फिर से सीएम के रूप में शपथ ली, लेकिन 2013 में उन्होंने भाजपा को छोड़ दिया और चुनाव हारने के बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया और जीतन राम मांझी को सीएम नियुक्त किया. हालांकि, उन्होंने 2015 में सीएम के रूप में वापसी की और कहा कि इस्तीफा देना एक गलती थी. 2015 में उन्होंने राजद के साथ गठबंधन किया और चुनावों में जीत हासिल की, लेकिन 2017 में उन्होंने राजद को छोड़कर भाजपा के साथ मिलकर सरकार बनाई. भाजपा के साथ गठबंधन 2020 में विधानसभा चुनाव तक जारी रहा और उन्होंने सातवीं बार सीएम के रूप में शपथ ली. अब 10 अगस्त को उन्होंने आठवीं बार शपथ ली.

    (इनपुट-आईएएनएस)

    ये भी पढ़ें- Bihar Politics: गिरिराज सिंह ने कहा- नीतीश कुमार ने अपने स्वार्थ के कारण तोड़ा गठबंधन

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments