Monday, September 23, 2024
spot_img
More
    HomeकरिअरBihar Police: ये हैं पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के नियम, चेक करें एग्जाम...

    Bihar Police: ये हैं पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के नियम, चेक करें एग्जाम पैटर्न, इन टिप्स से करें तैयारी

    Bihar Police Constable Recruitment: पटना: वर्तमान समय में बिहार सहित देश में बेरोजगारी बढ़ती जा रही है. इसके कई कारण हो सकते हैं. आज के समय में यदि किसी को सरकारी नौकरी हासिल करने में कामयाबी मिल जाती है तो उसके लिए यह किसी जैकपॉट से कम नहीं है. देश के किसी भी राज्य या क्षेत्र में आज भी पुलिस की नौकरी करना सम्मान की बात मानी जाती है. इसे देखते हुए अधिकतर युवा देश की सेवा के लिए पुलिस की नौकरी चुनते हैं. इस आर्टिकल में हम बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल, यानी सिपाही भर्ती की चयन प्रक्रिया के बारे में विस्तृत जानकारी दे रहे हैं. बिहार पुलिस में कॉन्स्टेबल की नौकरी पाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए यह आर्टिकल काम की है.

    पात्रता मानदंड
    बिहार पुलिस में कॉन्स्टेबल भर्ती के आवेदन के लिए अभ्यर्थियों का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से इंटरमीडिएट (12वीं कक्षा) की परीक्षा में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है. वहीं, कैंडिडेट की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष होनी चाहिए. हालांकि, रिजर्व केटेगरी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाती है.

    चयन प्रक्रिया
    अभ्यर्थियों का चयन सेन्ट्रल सेलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल (CSBC) द्वारा आयोजित लिखित परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा के माध्यम से किया जाता है. पहले लिखित परीक्षा ली जाती है और इसमें सफल होने वाले उम्मीदवारों को पीईटी में हिस्सा लेना होता है.

    लिखित परीक्षा पैटर्न
    लिखित परीक्षा में 10वीं और 12वीं स्तर के वस्तुनिष्ठ प्रकार के सवाल पूछे जाते हैं. जिसमें हिंदी, अंग्रेजी, जनरल नॉलेज और करेंट अफेयर्स से प्रश्न शामिल होते हैं. कुल 100 प्रश्नों को हल करने के लिए अभ्यर्थियों को 2 घंटे का समय दिया जाता है. बिहार पुलिस सिपाही भर्ती की तैयारी के लिए उम्मीदवार का थोड़ा समझदार होना जरूरी है. यदि आपको देश-दुनिया की थोड़ी सी भी जानकारी है तो आप कुछ महीनों तक नियमित तैयारी करके आसानी से रिटेन एग्जाम क्रैक कर सकते हैं. इसके लिए आपको हर दिन पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों और मॉडल क्वेश्चन पेपर का अभ्यास करना होगा.

    पीईटी के लिए तैयारी
    कॉन्स्टेबल रिक्रूटमेंट में असली कठिनाई शारीरिक दक्षता परीक्षा, यानी पीईटी में आती है. शारीरिक दक्षता परीक्षा के तीनों स्पर्धाओं, यानी कि दौड़, ऊंची कूद और गोला फेंक में अभ्यर्थियों द्वारा प्राप्त कुल स्कोर के आधार पर ही फाइनल मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है. इसमें सफल होने के लिए इसके पैटर्न की जानकारी होना बहुत जरूरी है. इसके अलावा, शारीरिक मापदंड में अभ्यर्थी की ऊंचाई, वजन से लेकर चौड़ी छाती तक हर चीज का टेस्ट लिया जाता है. कई अभ्यर्थी चौड़ी छाती की कटेगरी में असफल हो जाते हैं. इसके लिए आपको प्रतिदिन दौड़ने के बाद कुछ पुशअप करना चाहिए.

    यह भी पढ़ें- Utility News: बिहार के सरकारी अस्पतालों में ओपीडी की सेवा अब दोपहर के बाद भी उपलब्ध

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments