Monday, October 21, 2024
spot_img
More
    Homeराज्यबिहारBihar By Election: मोकामा में 53.45 और गोपालगंज में 51.48 प्रतिशत मतदान,...

    Bihar By Election: मोकामा में 53.45 और गोपालगंज में 51.48 प्रतिशत मतदान, परिणाम 6 नवंबर को

    Bihar Assembly By Election 2022: बिहार विधानसभा की दो सीटों के लिए उपचुनाव में मोकामा सीट पर 53.45 प्रतिशत और गोपालगंज सीट पर 51.48 प्रतिशत मतदान हुआ. राज्य मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, गोपालगंज में 51.48 प्रतिशत और मोकामा में 53.45 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है. कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार, इन दोनों विधानसभा क्षेत्रों में निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए पुलिस और प्रशासनिक स्तर पर चाक-चौबंद प्रबंध किया गया था और सभी मतदान केंद्रों पर अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती के साथ प्रयाप्त संख्या में ईवीएम और वीवीपैट की व्यवस्था की गयी थी. वहीं, गोपालगंज में अफवाह फैलाने वाले 11 लोगों के खिलाफ राजद प्रत्याशी ने एफआइआर दर्ज कराई है.

    मोकामा विधानसभा क्षेत्र में 2.81 लाख से अधिक मतदाता पंजीकृत हैं. इस क्षेत्र में सुचारू मतदान के लिए 289 मतदान केंद्र बनाए गए थे. मोकामा सीट से राष्ट्रीय जनता दल (राजद) की नीलम देवी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सोनम देवी सहित कुल 6 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. इसमें 4 पुरूष और 2 महिलाएं हैं. गोपालगंज विधानसभा क्षेत्र में 3.31 लाख से अधिक मतदाता पंजीकृत हैं. क्षेत्र में 330 मतदान केंद्र बनाए गए थे. गोपालगंज से कुल 9 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं, जिनमें राजद, भाजपा और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के अलावा, ओवैसी की पार्टी ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के प्रत्याशी भी शामिल हैं.

    मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के दो महीने पहले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) से बाहर निकलने के बाद कमजोर हुई भाजपा और प्रदेश में सत्ताधारी महागठबंधन की सबसे बड़ी पार्टी राजद के लिए इस उपचुनाव को प्रदेश में सत्ता समीकरण बदलने के बाद के पहले शक्ति परीक्षण के तौर पर देखा जा रहा है. इन दोनों विधानसभा क्षेत्रों में बृहस्पतिवार की सुबह 7 बजे से शुरू हुआ मतदान शाम 6 बजे तक जारी रहा. दोनों सीटों पर मतदान के नतीजे 6 नवंबर को घोषित किए जाएंगे.

    (इनपुट:पीटीआई-भाषा)

    ये भी पढ़ें- Twitter Account Bans: ट्विटर ने भारत में 54 हजार से अधिक अकाउंट को किया बैन

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments