Monday, September 23, 2024
spot_img
More
    Homeआपका जिलाभोजपुर (आरा)Bhojpur News: जगदीशपुर में पराली जलाने वाला किसान गिरफ्तार, थाना में हुआ...

    Bhojpur News: जगदीशपुर में पराली जलाने वाला किसान गिरफ्तार, थाना में हुआ एफआईआर

    Bhojpur New: भोजपुर जिले के जगदीशपुर प्रखंड के बभनिआंव पंचायत के एक किसान को खेत में पराली जलाते समय गिरफ्तार किया गया है. गिरफ्तार आरोपी कलमधारी यादव है. वह पीलापुर निवासी स्व महाराज यादव का पुत्र है. इस संबंध में प्रखंड कृषि पदाधिकारी वीरेंद्र विक्रम ने पराली जलाने वाले किसान कलमधारी के विरुद्ध वायु प्रदुषण कंट्रोल एक्ट-1981 के तहत आईपीसी की धारा-188 के अंतर्गत थाना में एफआईआर दर्ज कराया है.

    बताया गया कि 8 मई को दोपहर करीब 1:30 बजे बभनिआंव टोल प्लाजा के समीप खेत में पराली में आग लगाने की घटना हुई थी. क्षेत्र भ्रमण के दौरान खेत में पराली जला हुआ पाया गया. पराली में आग लगाने का कार्य पीलापुर निवासी कलमधारी यादव ने किया है, जिसे गिरफ्तार कर लिया गया. सरकारी आदेश की अवहेलना का दोषी मानते हुए विभाग ने आरोपी पर थाना में एफआईआर दर्ज कराया है.

    Advertisement

    बता दें कि कृषि विभाग ने लगातार रोकथाम के लिए क्षेत्र में पूर्व से ही प्रचार-प्रसार कराया था. यहां तक कि विभिन्न प्रखंडों में बीएओ, कृषि समन्वयक और कृषि सलाहकार के जांच पड़ताल में दोषी किसानों के डीबीटी निबंधन रद्द, एफआईआर व सरकारी सुविधा से वंचित करने की भी कार्रवाई विभाग ने की है. जिसमें 28 अप्रैल 2024 को जगदीशपुर में 14, गड़हनी में 12 किसानों का डीबीटी निबंधन रद्द और दोनों प्रखंडों में एक-एक किसान पर एफआईआर दर्ज हुआ. 29 और 30 अप्रैल को पीरो, उदवंतनगर में 14 किसानों का डीबीडी निबंधन रद्द करने व कुछ लोगों पर एफआईआर दर्ज करने की कार्रवाई की गई थी.

    यह भी पढ़ें- Bhojpur Crime: भारी मात्रा में अंग्रेजी व महुआ शराब बरामद, पुलिस ने 12 को गिरफ्तार कर भेजा जेल

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments