Sunday, October 20, 2024
spot_img
More
    HomeनेशनलBajrang Dal Campaign: बजरंग दल चलाएगा ऑनलाइन अभियान, 50 लाख युवाओं को...

    Bajrang Dal Campaign: बजरंग दल चलाएगा ऑनलाइन अभियान, 50 लाख युवाओं को जोड़ने का प्रयास

    Bajrang Dal Campaign: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) से संबद्ध विश्व हिंदू परिषद (VHP) की युवा शाखा बजरंग दल (Bajrang Dal) ने देश के 50 लाख युवाओं को अपने साथ जोड़ने के लिए नवंबर में बड़े पैमाने पर ऑनलाइन अभियान (Online Campaign) चलाने का फैसला किया है. बजरंग दल विशेष रूप से 15 से 35 वर्ष के आयु वर्ग के युवाओं को जोड़ना चाहता है. बजरंग दल का यह अभियान 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव (Loksabha Chunav 2024) को देखते हुए काफी अहम माना जा रहा है.

    वर्तमान में बजरंग दल के साथ करीब 24 लाख लोग जुड़े हुए हैं और देश के 50 लाख युवा इससे जुड़ते हैं तो सदस्य संख्या के आधार पर 74 लाख और वो भी विशेष रूप से युवाओं की संख्या के बल पर बजरंग दल चुनाव को बड़े पैमाने पर प्रभावित कर सकता है.

    तो क्या 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को देखते हुए बजरंग दल वास्तव में संगठन का विस्तार करने की योजना बना रहा है? बजरंग दल के राष्ट्रीय संयोजक नीरज दोनेरिया ने इस सवाल का जवाब देते हुए कहा कि बजरंग दल 1984 से काम कर रहा है और उनके संगठन का राजनीति और चुनावों से कोई लेना-देना नहीं है. बजरंग दल ने देश की सेवा, सुरक्षा और संस्कृति का ध्येय लिया है और इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए दल हिंदू युवाओं को अपने साथ जोड़कर संगठित और जागृत कर रहा है. उन्होंने कहा कि बजरंग दल देशभक्ति से भारत के युवाओं को साहस और वीरता के मंत्रों पर राष्ट्रीय स्वाभिमान की ओर ले जाने का प्रयास कर रहा है. दल उनकी बौद्धिक क्षमताओं के विकास के लिए पूरी तरह से प्रशिक्षित भी करेगा.

    विश्व हिंदू परिषद (VHP) के केंद्रीय महामंत्री मिलिंद परांडे ने कहा कि आज देश के युवा बजरंग दल से बड़े पैमाने पर जुड़कर देश, धर्म और संस्कृति के लिए काम करना चाहते हैं, इसलिए यह जॉइन बजरंग दल अभियान (Join Bajrang Dal Campaign) का शुभारंभ किया रहा है, ताकि देशभर के युवाओं को इसके साथ जुड़ने में आसानी हो.

    केंद्रीय महामंत्री ने बताया कि इस विशेष अभियान के तहत 15 से 35 वर्ष की आयु के हिंदू युवा VHP की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर जॉइन बजरंग दल अभियान आइकन पर क्लिक कर जुड़ सकते हैं. इसके बाद उनके कार्यकर्ता ऐसे युवाओं से संपर्क कर उनकी रुचि, योग्यता और समय की उपलब्धता के आधार पर उन्हें राष्ट्र धर्म के कार्यों से जोड़ने का प्रयास करेंगे.

    (इनपुट-आईएएनएस)

    ये भी पढ़ें- Delhi: दिल्ली में प्रदूषण के लिए हर साल पटाखों पर मढ़ा जाता है दोष, ‘हिन्दू विरोधी’ है ‘आप’- भाजपा

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments