Monday, September 23, 2024
spot_img
More
    Homeराज्यमेघालयअसम-मेघालय बॉर्डर पर लकड़ी तस्करी को लेकर हिंसा, 6 की मौत, 7...

    असम-मेघालय बॉर्डर पर लकड़ी तस्करी को लेकर हिंसा, 6 की मौत, 7 जिलों में इंटरनेट बंद

    Assam-Meghalaya Border Violence: असम-मेघालय सीमा पर वेस्ट कार्बी आंगलोंग जिले में अवैध लकड़ी ले जा रहे एक ट्रक को मंगलवार तड़के पुलिस द्वारा रोकने के बाद भड़की हिंसा में असम के एक वन कर्मी और मेघालय के पांच लोगों की मौत हो गई. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. इस घटना के बाद असम पुलिस ने कानून और व्यवस्था की स्थिति को बिगड़ने से रोकने के लिए मेघालय की सीमा से लगते सभी जिलों में सतर्कता बढ़ा दी है. वहीं, मेघालय के सात जिलों में 48 घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को निलंबित कर दिया गया है. मेघालय सरकार के गृह विभाग द्वारा जारी एक अधिसूचना में कहा गया है कि राज्य के सात जिलों में आज सुबह साढ़े दस बजे से मोबाइल इंटरनेट/डेटा सेवाएं बंद कर दी गई हैं.

    वेस्ट कार्बी आंगलोंग के पुलिस अधीक्षक इमदाद अली ने बताया कि ट्रक को मेघालय सीमा पर असम वन विभाग के एक दल ने तड़के करीब तीन बजे मुकरु इलाके में रोका. वह अवैध रूप से लकड़ियां लेकर वेस्ट जयंतिया हिल्स जिले में जा रहा था. उन्होंने बताया कि ट्रक के न रुकने पर वन विभाग के कर्मियों ने उस पर गोलियां चलाईं और उसका टायर पंचर कर दिया. उन्होंने बताया कि चालक, उसका एक सहायक और एक अन्य व्यक्ति को पकड़ लिया गया, जबकि एक अन्य व्यक्ति वहां से भाग निकला. अली ने बताया कि वन विभाग के कर्मियों ने घटना की जानकारी जिरिकेंडिंग थाने के अधिकारियों को दी. इसके बाद पुलिस मौके पर पहुंची. उन्होंने बताया कि इसके बाद सुबह करीब पांच बजे मौके पर ‘खंजर’ और अन्य हथियार लेकर मेघालय के लोगों की भीड़ एकत्रित हो गई और गिरफ्तार किए लोगों की रिहाई की मांग की जाने लगी.

    भीड़ ने वन विभाग के कर्मियों और पुलिस को घेर लिया और उन पर हमला किया. जिसके बाद स्थिति को नियंत्रित करने के लिए अधिकारियों को गोलियां चलानी पड़ी. अधिकारी ने कहा, ‘‘घटना में वन विभाग के एक होम गार्ड और खासी समुदाय के तीन लोगों सहित कुल छह की मौत हो गई. स्थिति अब नियंत्रण में है.’’ उन्होंने बताया कि जिले के शीर्ष अधिकारी सीमावर्ती क्षेत्र में पहुंच रहे हैं. वन कर्मी विद्यासिंग लेखटे की मौत कैसे हुई, यह अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाया है. इस बीच, यहां एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि मेघालय की सीमा से लगते सभी जिलों को सतर्क कर दिया गया है और वहां पुलिस को चौकन्ना रहने के लिए कहा गया है. उन्होंने कहा, ‘‘मेघालय सीमा पर जिलों के सभी पुलिस अधीक्षकों को कानून और व्यवस्था की किसी भी संभावित स्थिति पर करीबी नजर रखने के लिए कहा गया है, लेकिन राज्यों के बीच वाहनों या लोगों के आने-जाने पर कोई पाबंदी नहीं है.’’

    (इनपुट-पीटीआई-भाषा/एएनआई)

    ये भी पढ़ें- Delhi: मनीष सिसोदिया का दावा था फर्जी! मंत्री सत्येंद्र जैन की मालिश करने वाला निकला रेप का आरोपी

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments