Sunday, October 20, 2024
spot_img
More
    HomeएजुकेशनCTET DEC 2024: टीचर बनने की कर रहे हैं तैयारी? सीटीईटी के...

    CTET DEC 2024: टीचर बनने की कर रहे हैं तैयारी? सीटीईटी के लिए 16 अक्टूबर तक आवेदन

    CTET DEC 2024 Application: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए सितंबर माह में नोटिफिकेशन जारी किया था. सीटीईटी दिसंबर 2024 के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन 17 सितंबर से जारी है. आवेदन करने की आखिरी तारीख 16 अक्टूबर है. शुल्क का भुगतान करने के लिए भी उम्मीदवारों को 16 अक्टूबर तक मौका दिया गया है. ऐसे में, उम्मीदवारों को अप्लाई करने में अब विलंब नहीं करना चाहिए. परीक्षा की तिथि 15 दिसंबर 2024 है. इस परीक्षा में देश भर के लाखों अभ्यर्थी हिस्सा लेंगे. सीटीईटी परीक्षा कुल 20 भाषाओं में आयोजित की जाएगी.

    इन स्टेप से करें अप्लाई
    आवेदन करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट, ctet.nic.in पर विजिट करें. इसके बाद, होमपेज पर उपलब्ध सीटीईटी दिसंबर 2024 के लिए अप्लाई लिंक पर क्लिक करें. अब एक नया टैब खुलेगा. यहां दिए गए न्यू रजिस्ट्रेशन लिंक के माध्यम से रजिस्टर करें. अब अपने एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड का उपयोग कर साइन इन करके आगे की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं.

    Advertisement

    ये है सीटीईटी सिलेबस और पैटर्न
    पेपर- 1 के लिए CTET प्रश्नपत्र 5 सेक्शन (बाल विकास और शिक्षा, भाषा- 1, भाषा- 2, गणित और पर्यावरण अध्ययन) में विभाजित है. जबकि, पेपर- 2 के लिए CTET प्रश्नपत्र को 4 सेक्शन (बाल विकास और शिक्षा, भाषा- 1, भाषा- 2, गणित और विज्ञान / सामाजिक अध्ययन) में बांटा गया है. CTET परीक्षा में 150 अंकों के कुल 150 बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) पूछे जाएंगे. परीक्षा ऑफलाइन (पेन-पेपर) मोड में ली जाएगी और इसमें निगेटिव मार्किंग का प्रावधान नहीं होगा. CTET परीक्षा में प्रश्नों का उत्तर देने के लिए उम्मीदवारों को कुल 150 मिनट का समय दिया जाएगा.

    यह भी पढ़ें- BPSC Integrated 70th CCE: बीपीएससी संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवेदन शुरू, 1957 वैकेंसी

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments