Monday, October 21, 2024
spot_img
More
    HomeनेशनलOdisha Train Accident: रातभर मची रही चीख-पुकार, सुबह अंधेरा छंटा तो दिखा...

    Odisha Train Accident: रातभर मची रही चीख-पुकार, सुबह अंधेरा छंटा तो दिखा दिल दहला देने वाला मंजर

    Odisha Train Accident: ओडिशा के बालासोर जिले में तीन ट्रेनों के आपस में टकराने की घटना में मरने वालों की संख्या बढ़कर 238 हो गई है, जबकि 900 से अधिक लोग घायल हुए हैं. राज्य के मुख्य सचिव प्रदीप जेना ने शनिवार को इसकी पुष्टि की. हालांकि, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में मृतकों की संख्या 300 के आसपास बताई जा रही है. यह हादसा पिछले 15 वर्षों में देश में सबसे भीषण रेल दुर्घटनाओं में से एक है. मुख्य सचिव ने कहा कि 50 बसों के साथ 200 से अधिक एंबुलेंस को सेवा में लगाया गया है.

    एनडीआरएफ, ओडीआरएएफ, ओडिशा अग्निशमन सेवा के साथ-साथ कई स्वयंसेवी संगठनों ने रातभर क्षतिग्रस्त कोचों के ढ़ेर में फंसे बचे लोगों और शवों की तलाश जारी रखी. इस भीषण दुर्घटना की वजह से रातभर चीख-पुकार मची रही. शनिवार सुबह जब अंधेरा छंटा तो इस हादसे की दिल दहला देने वाली तस्वीरें सामने आईं. रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पूरे मलबे की छानबीन के बाद ही हताहतों की सही संख्या स्पष्ट हो सकेगी. उन्होंने कहा कि बचाव अभियान अभी भी जारी है.

    ओडिशा के बालासोर जिले में शुक्रवार शाम को कोरोमंडल एक्सप्रेस और बेंगलुरु-हावड़ा एक्सप्रेस ट्रेन के पटरी से उतरने और एक मालगाड़ी से टकराने से जुड़े रेल हादसे में मृतक संख्या शनिवार को बढ़कर 238 हो गई और 900 से अधिक यात्री घायल हो गए. बचावकर्ता हादसे के बाद गैस टॉर्च और इलेक्ट्रिक कटर की मदद से रातभर रेलगाड़ियों के बीच फंसे जीवित लोगों और शवों को बाहर निकालने की कोशिश करते रहे. भुवनेश्वर में अधिकारियों ने बताया कि 1,200 कर्मियों के अलावा 200 एंबुलेंस, 50 बस और 45 सचल स्वास्थ्य इकाइयां दुर्घटनास्थल पर काम कर रही हैं. शवों को ट्रैक्टर समेत विभिन्न प्रकार के वाहनों में अस्पताल पहुंचाया जा रहा है.

    प्राप्त जानकारी के अनुसार, बालासोर जिले के बाहानगा बाजार स्टेशन के पास शुक्रवार शाम को 7 बजे के आसपास हुआ यह हादसा भारत का अब तक का चौथा सबसे भीषण हादसा है. रेल मंत्रालय ने इस दुर्घटना की जांच के आदेश दिए हैं. भारतीय रेलवे ने एक बयान में बताया कि इस ट्रेन दुर्घटना की जांच दक्षिण-पूर्व सर्किल के रेलवे सुरक्षा आयुक्त ए एम चौधरी करेंगे.

    रेलवे के एक अधिकारी के मुताबिक, हावड़ा जा रही 12864 बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस के कई डिब्बे बाहानगा बाजार में पटरी से उतर गए और दूसरी पटरी पर जा गिरे. अधिकारी ने कहा, ‘‘पटरी से उतरे ये डिब्बे 12841 शालीमार-चेन्नई कोरोमंडल एक्सप्रेस से टकरा गए और इसके डिब्बे भी पलट गए.’’ उन्होंने बताया कि चेन्नई जा रही कोरोमंडल एक्सप्रेस के डिब्बे पटरी से उतरने के बाद एक मालगाड़ी से टकरा गए, जिससे मालगाड़ी भी दुर्घटना की चपेट में आ गई. पटरी से उतरे डिब्बों के नीचे से शवों को निकालने के लिए गैस कटर का इस्तेमाल किया गया. आपदा प्रबंधन कर्मी और दमकल कर्मी शवों को निकालने की कोशिशों में अभी भी जुटे हैं.

    (इनपुट-आईएएनएस/पीटीआई-भाषा)

    यह भी पढ़ें- Vaishali Gang Rape: शौच के लिए निकली थी लड़की, 5 दरिंदों ने अपहरण कर किया गैंगरेप

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments